किस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत…

इस समाज में प्रेम को एक अलग महत्व दिया गया है। प्रेम को ईश्वर का रूप माना जाता है तथा हमारे यहां लैला मजनू, शिरी फरहाद जैसी कहानियां भी लोक कथाओं का एक हिस्सा है और प्रेम दिखाने का सबसे असान तरीका किस करना माना जाता है लेकिन इंसान ने किस करना कैसे सीखा होगा और कैसे इंसान ने यह जाना कि किस करना अच्छा लगता है और इसके साथ-साथ एक सवाल और भी उठता है कि इंसान कब से किस कर रहा है।

1. किसिंग से अच्छे लाइफ पार्टनर का पता चलता है: साइंटिस्ट मानते हैं कि किसिंग के दौरान जब हमारे चेहरे करीब आते हैं, तो हम एक-दूसरे के फेरोमोंस के कॉन्टैक्ट में आते हैं।

2. किस करना कैसे शुरू हुआ: मां अपने छोटे बच्चों को अपने होठों से छूती थी जो छोटे बच्चों को काफी अच्छा लगता था और जैसे-जैसे मानव सभ्यता आगे बढ़ती गई इसका सुधरा हुआ रूप चुंबन के रूप में प्रसिद्ध होता हुआ चला गया और समय के साथ ही यह प्यार जताने का जरिया बन गया।

3. 10% लोग किस करना नहीं जानते: ऐसा नहीं है कि किसिंग के बारे में जन्म से ही पता होता है। इंसान देख-देखकर भी सीखता है। साइंटिस्ट कहते हैं कि जंगलों में रहने वाले कुछ कबीलों में किसिंग डेवलप ही नहीं हुई है।

4. तंत्र कोशिकाओ के कारण मिलता है आनंद: चुम्बन, सेक्स के दौरान की जाए या यूं ही प्यार जताने के लिए, उसमें अच्छा महसूस होता है। दरअसल, हमारी जीभ और होंठों में ढेर सारी तंत्र कोशिकाएं होती हैं। इनसे जब दूसरे शख्स के नर्म नाजुक होंठों और जीभ का स्पर्श होता है, तो दोनों को सनसनी का अहसास होता है।

5 चुंबन के मामले में भारत है आगे: आम तौर पर भारत के लोग विदेशी फिल्मों को देखकर चुंबन के बारे में सोचते हैं और उसी प्रकार करने की कोशिश करते हैं इसके अलावा हमारे मुंबईया फिल्मकार भी इस मामले में पीछे नहीं हैं।

6. जानवर भी करते हैं किस: कुछ साइंटिस्ट यह भी मानते हैं कि इंसान में किस करने का गुण जन्मजात होता है, यानी उसे सिखाना नहीं पड़ता। उनका मानना है कि किसिंग एकदम नेचुरल है। कुछ जानवर तो लिप्स भी छुआते हैं।

7. किस करने से हो सकती है बीमारी: हमारे मुंह में 278 तरह के जर्म्स रहते हैं। किस करने के दौरान ये जर्म्स एक-दूसरे के मुंह में जाते हैं। किसिंग से पायरिया जैसी बीमारियां फैल सकती हैं।

Back to top button