मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, दिल्ली, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में हो सकती हैं भारी बारिश

दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने दो दिन की देरी से गुरुवार को केरल में दस्तक दी. केरल में मॉनसून का पहुंचने के साथ ही देश में बारिश का दौर शुरू हो गया. अगले 12 घंटों के दौरान केरल में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिनों तक कर्नाटक और केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. इधर, दिल्ली एनसीआर के इलाके में 06 जून तक बादल छाए रहने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 5 जून तक दक्षिण अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के कुछ भागों, पुडुचेरी, तटीय एवं कर्नाटक के अंदरूनी दक्षिणी हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ जाएगा.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
आज यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में बारिश की संभावना है. वहीं शनिवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में बारिश का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान के जारी रहने की संभावना है. 

अगले 24 घंटों में महाराष्ट्र में बारिश की संभावना
मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों में मॉनसून-पूर्व बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस बता की जानकारी दी. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, शनिवार तक मुंबई और महाराष्ट्र के पूरे तट पर भारी बारिश होगी.

आईएमडी ने कहा, ‘मौजूदा मौसम की स्थिति में राज्य के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता के साथ बारिश होने की संभावना है. पूर्व-मध्य अरब सागर और उत्तर कोंकण तक चक्रवाती परिसंचरण के कारण ट्रफ कमजोर हो गया है.’

ट्रफ एक प्रकार का कम दबाव वाला क्षेत्र होता है. यह नंदुरबार से सोलापुर तक जिलों को कवर करते हुए मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश ला सकता है. आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र में छिटपुट बारिश की संभावना है.

राजस्थान में बारिश से कम रहेगा तापमान
राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई हैं वहीं 5 जून तक कई जिलों में आंधी-बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक बीकानेर, गंगानगर, चुरू, हनुमानगढ़, नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, पाली व जोधपुर जिलों के कुछ भागों में तेज आंधी के साथ बारिश की प्रबल संभावना है.

पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज हवाएं चलने और बारिश की संभावना है. आंधी बारिश का यह दौर अगले 2 दिनों तक जारी रहेगा. हालांकि 5 जून से इसमें कुछ कमी होने की संभावना है. इस दौरान तापमान औसत से नीचे रहने का अनुमान है

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − seven =

Back to top button