गर्मियों में आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं तरबूज, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

वैसे तो तरबूज कई शहरों में पूरे साल मिलता है लेकिन ये गर्मियों का फल है। ये गर्मियों में पाया जाने वाला एक ऐसा फल है जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि आपकी बॉडी को भी हाइड्रेट करता है। गर्मी में मिलने वाला ये फल आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व तो देता ही है, पानी की कमी को भी पूरा करता है। इसके अलावा तरबूज कई सारी बीमारियों में भी कारगर है। तरबूज खाने से आपका दिल मजबूत रहता है। ये आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। साथ ही इसे खाने से आपको कब्ज की भी समस्या नहीं होती। इसके अलावा आपके शरीर में खून की कमी भी दूर होती है। आइए जानते हैं तरबूज खाने के फायदे …..
1. गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या अगर इंसान को झेलनी पड़ती है तो वो है हाइड्रेशन की। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से आए दिन जूझते हैं तो आपको इस परेशानी से निपटने में तरबूज बहुत ज्यादा मदद करेगा। इस फल में 92 फीसदी लिक्विड होता है, जिससे आपकी बॉडी को जरूरत के मुताबिक हाइड्रेशन मिलता है।

2. तरबूज में बहुत ही कम कैलोरी होती है, लेकिन ये बहुत ही लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 ग्राम कैलोरी ही होती है। इसमें करीब 1 मिलीग्राम सोडियम, कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम, फाइबर 0।4 ग्राम, शुगर 6 ग्राम, विटामिन ए 11 फीसदी, विटामिन सी 13 फीसदी, प्रोटीन 0।6 ग्राम पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व आपको हाइड्रेट रखने का काम करते हैं।
3. जिन लोगों को किडनी में स्टोन की समस्या है तो उन्हें तरबूज खूब खाना चाहिए। तरबूज में पानी की ज्यादा मात्रा होती है और ये आपकी किडनी को भी डिटॉक्स करने में मदद करती है।
4. विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर तरबूज आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके अलावा ये आपकी आंखों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है।

5. तरबूज की तासीर क्यूंकि ठंडी होती है। इसे खाने से आपका पेट तो ठंडा रहता ही है, आपका दिमाग भी शांत रहता है।अगर आप इसके बीज को पीस कर माथे पर लगाते हैं तो सिरदर्द भी ठीक हो जाता है।
6. जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उन्हें तरबूज का सेवन जरूर ही करना चाहिए। तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये काफी ठंडा भी होता है।

Back to top button