फ्लिपकार्ट खरीदने की तैयारी में है वॉलमार्ट, 1200 करोड़ डॉलर में हो सकती है डील

- in कारोबार

नई दिल्ली। वॉलमार्ट इंक इस साल जून के अंत तक भारतीय ई कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में बहुसंख्यक हिस्सेदारी खरीदने के लिए डील साइन कर सकती है। बीते हफ्ते रॉयटर्स ने बताया था कि वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 51 फीसद हिस्सेदारी खरीदने के लिए 10 बिलियन डॉलर से 12 बिलियन डॉलर के बीच का प्रस्ताव रखा है।फ्लिपकार्ट खरीदने की तैयारी में है वॉलमार्ट, 1200 करोड़ डॉलर में हो सकती है डील

वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट के दोनों पुराने और मौजूदा शेयर्स खरीदेगा, नए शेयर्स की वैल्यू कम से कम 18 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। यह जानकारी सूत्रों ने दी है। वहीं मौजूदा शेयर्स की कीमत 12 बिलियन डॉलर की होने की उम्मीद है।

सूत्रों के मुताबिक जापान का सॉफ्टबैंक, जो विजन फंड के जरिए फ्लिपकार्ट में 1/5वां हिस्से का स्वामित्व रखता है, शायद ही अपने शेयर्स बेचें क्योंकि उसे मौजूदा शेयर्स के लिए काफी कम कीमत ऑफर की गई है। रॉयटर्स इससे पहले रिपोर्ट कर चुका है कि अगर डील हुई तो इर्ली इंवेस्टर्स जैसे टाइगर ग्लोबल, एसेल और नैस्पर्स फ्लिपकार्ट में अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच सकते हैं।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया है कि डील अभी फाइनल नहीं हुई है। साथ ही वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट और उसके निवेशकों के बीच बातचीत जारी है। इसके निवेशकों में ईबे, टेनसेंट होल्डिंग्स और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प शामिल हैं।

वॉलमार्ट कई वर्षों से भारत में एंट्री करने की कोशिश कर रहा है लेकिन विदेशी निवेश पर प्रतिबंध के चलते इसका देश कैश एंड कैरी होलसेल बिजनेस ही है। मौजूदा समय में इसके भारत में 21 स्टोर्स हैं।

अगर वॉलमार्ट की फ्लिपकार्ट से डील हो जाती है तो इससे अमेजन के खिलाफ वह अधिक ताकत के साथ मुकाबला कर पाएगी, क्योंकि पिछले काफी समय से दोनों में कड़ी टक्कर देखने को मिली है। इसे अमेजन के लिए इसलिए भी चुनौती माना जा सकता है क्योंकि अमेजन भारत में आक्रामक तरीके से विस्तार कर रही है। कंपनी ने यहां 5 अरब डॉलर के निवेश की योजना बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ओप्पो का नया स्मार्टफोन Oppo F9 लॉच

नई दिल्ली। सेल्फी एक्सपर्ट ओप्पो ने अपना नया