विराट कोहली ने की सचिन के इस रिकॉर्ड की बराबरी, लेजो किसी भी खिलाड़ी की…

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत हो चुकी है। मंगलवार को पुणे में यहां पहला वनडे खेला जा रहा है। मैच में विराट कोहली ने एक बार फिर से शानदार खेल दिखाते हुए अपना 61वां एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान विराट ने एक खास उपलब्धि भी अपने नाम की।

विराट अब सचिन तेंदुलकर (14192) के बाद घरेलू जमीन पर 10,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। हालांकि उन्होंने इस उपलब्धि को 176वें मैच में ही हासिल किया है, जो किसी भी खिलाड़ी की तुलना में सबसे तेज है। 

बता दें कि विराट कोहली अभी तक 432 मैचों में 55 की औसत से 22689 अंतरराष्ट्रीय रन बना चुके हैं। जबकि इस मामले में सचिन तेंदुलकर आज भी सबसे आगे हैं। सचिन ने अपने करियर में 664 मैचों में 48 की औसत से 34357 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। 

विराट कोहली ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस को भी एक मामले में पछाड़ दिया है। विराट ने अब  एकदिवसीय क्रिकेट में 104 बार पचास से अधिक का स्कोर किया है, जबकि कैलिस ने 103 बार ऐसा किया था। 

बात करें विराट के पहले वनडे के प्रदर्शन की तो उन्होंने वुड की गेंद पर आउट होने से पहले 60 गेंदों में 56 रन बनाए। विराट ने दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन के साथ मिलकर 105 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। उन्होंने अपनी पारी  के दौरान छह चौके लगाए।

कोहली हालांकि एक बार फिर से अपने रिकॉर्ड शतक से चूक गए। उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में आया था। यही नहीं उन्होंने वनडे में अपना आखिरी शतक करीब दो साल पहले पोर्ट ऑफ स्पेन में अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था।  

Back to top button