Vijayadashmi 2020: दशहरे इन चीजों के दर्शन मात्र से खुल जाएगी आपकी किस्मत, पूरा साल होगा अच्छा

शारदीय नवरात्र के समाप्त होते ही अगले दिन दशहरा यानी विजय दशमी का पर्व मनाया जाता है. इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई का सबसे बड़ा प्रतीक माना जाता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, दशहरे के दिन ही भगवान राम ने रावण का वध कर विजय प्राप्त की थी.

विजय दशमी का पर्व इस साल रविवार, 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा. ज्योतिषविदों की मानें तो इस दिन कुछ खास चीजों के दर्शन होना बेहद शुभ माना जाता है.

Ujjawal Prabhat Android App Download

जल में तैरती मछलियां

विजय दशमी पर जल में तैरती मछली के दर्शन को बड़ा शुभ माना गया है. अगर किसी नदी या तालाब के नजदीक से गुजरते हुए आपको पानी में तैरती मछलियां नजर आ जाएं तो समझ लीजिए आपका भाग्य चमकने वाला है. ये आपके जीवन से तमाम संकटों के दूर होने का संकेत है.

मंदिर में देव दर्शन

विजय दशमी को यात्रा तिथि भी कहते हैं. अपने गांव या शहर से कहीं दूर यात्रा करते हुए भगवान के मंदिर में देव दर्शन करना भी इस दिन शुभ माना गया है. आप भगवान राम या भगवान शिव के किसी भी मंदिर में जाकर उनके दर्शन कर सकते हैं.

नीलकंठ पक्षी क दर्शन

ज्योतिष के मुताबिक, दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी का दिखना बड़ा ही शुभ माना जाता है. दशहरे पर इसका दिखना आपके अच्छे समय की शुरुआत होने के संकेत जैसा है. भगवान राम ने इस पक्षी को देखने के बाद ही रावण को पराजित किया था. नीलकंठ पक्षी को भगवान शिव का ही रूप माना जाता है.

पान खाने की प्रथा

दशहरे के दिन पान खाने का भी विशेष महत्व होता है. इस दिन श्रीराम भक्त हनुमान को पान चढ़ाने से मन की मुरादें पूरी होती हैं. दरअसल पान को विजय का सूचक माना गया है. पान का बीड़ा शब्द का एक महत्व यह भी है इस दिन हम सन्मार्ग पर चलने का संकल्प लेते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button