वीडियो: 80 के दशक में भी चलता था Whatsapp, देखिए कैसे भेजे जाते थे मैसेज

- in गैजेट

वॉट्सऐप, दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग ऐप. जिसने सोशल नेटवर्क की दुनिया में तहलका मचा रखा है. यूं तो इसके जैसे कई मैसेजिंग ऐप हैं, लेकिन वॉट्सऐप सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला ऐप है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि वॉट्सऐप 80 के दशक में भी चलता था. हालांकि, ज्यादातर लोग इससे अनजान हैं क्योंकि, कुछ सालों पहले ही वॉट्सऐप ने अपना नेटवर्क तेजी से फैलाया है. आज वॉट्सऐप के दुनियाभर में करीब 150 करोड़ यूजर्स हैं. हम आपको एक वायरल वीडियो दिखा रहे हैं, जिसमें वॉट्सऐप के 80 के दशक में होने की जानकारी दी गई है. हालांकि, यह जानकारी कितनी सही है यह कहना मुश्किल है.वीडियो: 80 के दशक में भी चलता था Whatsapp, देखिए कैसे भेजे जाते थे मैसेज

80 के दशक में भी चलता था वॉट्सऐप
वॉट्सऐप सोशल मैसेजिंग नेटवर्क के तौर पर स्मार्टफोन में चलता है. लेकिन, 80 के दशक में इसे MS Dos के जरिए चलाया जाता था. उस वक्त यह कम्प्यूटर में इंस्टॉल किया जाता था. उस वक्त भी इसके जरिए मैसेज भेजे जाते थे. उस वक्त इसका इंस्टॉलेशन प्रोसेस काफी लंबा था. वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे वॉट्सऐप इंस्टॉल होता था और कैसे इससे मैसेज भेजे जाते थे.

वॉट्सऐप इंस्टॉलेशन किट
एमएस डॉस पर वॉट्सऐप इंस्टॉल करने के लिए वॉट्सऐप इंस्टॉलेशन किट आती थी. इसके अलावा कम्प्यूटर को एक्सेस करने के लिए एक मॉडम की जरूरत होती थी. इसके अलावा लोकल बुक स्टोर से सब्सक्रिप्शन फॉर्म भी लेना होता था. इसके लिए आपको 99 डॉलर चुकाने होते थे और दो हफ्ते के अंदर आपको वॉट्सऐप किट भेज दी जाती थी. 

वॉट्सऐप इंस्टॉलेशन किट में क्या होता था?
वॉट्सऐप इंस्टॉलेशन किट में एक फ्लोपी (Floppy Disc), एक वॉट्सऐप पेजर और उसकी बैटरी. इसके अलावा एक पैन, जिस पर आपका नाम और वॉट्सऐप नंबर लिखा होता था. एक साल के लिए फ्री मेंबरशिप और इमोजी के लिए एक नोटबुक होती थी. इसके बाद एमएस डॉस पर इसे इंस्टॉल किया जाता था.

तब भी होता था वेरिफिकेशन
वॉट्सऐप की इंस्टॉलेशन से पहले इसकी अंतिम प्रक्रिया बिल्कुल उसी तरह थी, जैसे आज के समय में ओटीपी के जरिए किसी प्रोसेस को पूरा करने के लिए किया जाता है. वेरिफिकेशन के लिए एक कोड भेजा जाता था. हालांकि, उस वक्त मोबाइल नहीं बल्कि सिस्टम पर ही इसे भेजा जाता था. 

अगर आप खरीदना चाहते है लैपटॉप तो यहां आइए, ये हैं आपके लिए 5 शानदार विकल्प

तब लगते थे मैसेज भेजने के पैसे
हालांकि, तब वॉट्सऐप से मैसेज भेजने के पैसे लगते थे. हर मैसेज के लिए 1 डॉलर चार्ज किया जाता था. इसमें एक बार में 1024 कैरेक्टर का मैसेज भेजा जा सकता था. हालांकि, इसमें कितनी सच्चाई है यह कहना मुश्किल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

3000 रु से भी कम कीमत में खरीदे जा सकते है ये 3 4G स्मार्टफोन

आज हम आपको 3 ऐसे स्मार्टफोन के बारे