विडियो: 2 दिन से नाले में फंसा था कुत्ता, इस शख्स ने चंद घंटे में ड्रोन बनाकर बचाई जान

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक गहरे नाले में दो दिनों से फंसे कुत्ते के बच्चे को सुरक्षित निकालने के लिए एक शख्स ने महज कुछ घंटों में ड्रोन का निर्माण कर उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया. 27 वर्षीय मिलिंद राज एक सुबह मार्निंग वॉक पर निकले थे. इसी दौरान उन्हें कुत्ते के बच्चे की रोने की आवाज सुनाई दी. आवाज एक गहरे नाले से आ रही थी. जब वह वहां पंहुचे तो उसके अंदर एक कुत्ते के बच्चे को फंसा हुआ देखा. आसपास के लोगों से पता चला कि वह दो दिनों से इस नाले में फंसा हुआ था.

विडियो: 2 दिन से नाले में फंसा था कुत्ता, इस शख्स ने चंद घंटे में ड्रोन बनाकर बचाई जान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में दिलचस्पी रखने वाले मिलिंद तुरंत अपने लैब गए और कुत्ते को बाहर निकालने के लिए तरकीब ढूंढने लगे. इसी दौरान रोबोटिक आर्म और ड्रोन बनाने की तरकीब उनके मन में आयी. उन्होंने दोनों आर्टिफिशियल यंत्र का आविष्कार लखनऊ स्थित अपने लैब में किया. कुछ ही देर में वह ड्रोन के साथ नाले के पास आ गए.

मिलंद ने जिस रोबोटिक आर्म का निर्माण किया उसमें स्मार्ट हार्ट बीट सेंसर लगा हुआ है. हाथों के सेंसर ने कुत्ते की हार्ट बीट कैच की और उसे पकड़ लिया फिर रिमोर्ट से ड्रोन बाहर निकाल लिया गया. इससे कुत्ते के बच्चे कि जिंदगी बच गई. नाले से बाहर निकालने का बाद कुत्ते की हालत खराब हो गई. मिलिंद उसे डॉक्टर के पास ले गए और उसका इलाज कराया. कुत्ता अब पूरी तरह से ठीक है.

बलात्कार करने से पहले अब रेपिस्ट हजार बार सोचेंगे, रेप कर रहें शख्स का महिला ने काटा गुप्तांग

गौरतलब है कि मिलिंद राज ने देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबॉट भी बनाया है. देश के पूर्व राषेट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भी मिलिंद राज के द्वारा तैयार ड्रोन की तारीफ कर चुके हैं. अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री रहते हुए पांच लाख रुपए के पुरस्कार की घोषणा की थी.

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मैंने बहुत से नेताओं को सीएम बनाने में मदद की, अबकी बार मुझे मौका दो: सुरजेवाला

हिसार। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला