बहुत ही खूबसूरत हैं भारत में मौजूद ये किले

हमारा देश हमेशा से ही मंदिरों और किलो का देश माना जाता है. बहुत से लोग ऐतिहासिक जगहों पर घूमना पसंद करते है. इसलिए उन्हें हमेशा घूमने फिरने के लिए ऐतिहासिक जगहों की तलाश रहती हैं. अगर आप भी ऐतिहासिक जगहों पर घूमना पसंद करते हैं तो आज हम भारत में मौजूद कुछ ऐसे किलो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है.बहुत ही खूबसूरत हैं भारत में मौजूद ये किले 

1- राजस्थान को भारत का सबसे खूबसूरत देश माना जाता है. राजस्थान के जोधपुर शहर में मेहरानगढ़ किला मौजूद है. मेहरानगढ़ के किले को आज से 500 साल पहले बनवाया गया था. इस किले को राव जोधा ने बनवाया था. इस किले के अंदर सात दरवाजे बने हुए हैं, जिन्हे राजा ने अपने युद्ध में जीतने पर एक निशानी के तौर पर बनवाया था. मेहरानगढ़ के किले के अंदर आप मोती महल, शीश महल जैसी खूबसूरत इमारतें देख सकते हैं. 

2- उत्तर प्रदेश में मौजूद आगरा में राजपूत पृथ्वीराज चौहान का किला देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस किले का निर्माण पृथ्वीराज चौहान ने करवाया था. इस किले में आप वास्तुशिल्प, नक्काशी और सुंदर रंगरोगन का अद्भुत नमूना देख सकते हैं. यह किला इतना  बड़ा है कि इसके अंदर एक पूरा शहर आ सकता है. 

3- चित्तौड़गढ़ का किला पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. यह किला 700 एकड़ की जमीन में फैला हुआ है. इस किले की लंबाई जमीन से 500 फीट ऊंची है. ये किला ऊँचे पहाड़ पर बैराज नदी के किनारे मौजूद है. इसका निर्माण सोलहवीं शताब्दी में राजपूत वंश के द्वारा करवाया गया था. इसको बनवाने के लिए वास्तु कला के बेमिसाल नमूनों का इस्तेमाल किया गया है.

Back to top button