CWG: वेटलिफ्टिंग में वेंकट राहुल को गोल्ड, भारत को मिला चौथा गोल्ड

भारोत्तोलक आर वेंकट राहुल (85 किग्रा) ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया. इससे पहले गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के तीसरे दिन वेटलिफ्टर सतीश शिवालिंगम ने पुरुषों की 77 किलोग्राम की कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था. सतीश ने स्नैच में 144 का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया, तो वहीं क्लीन एंड जर्क में 173 का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया. कुल मिलाकर उनका स्कोर 317 रहा. उन्हें क्लीन एंड जर्क में तीसरे प्रयास की जरूरत नहीं पड़ी. इसके साथ ही भारत के 4 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 6 मेडल हो गए हैं. भारत ने यह सभी मेडल वेटलिफ्टिंग में जीते हैं. भारत पदक तालिका में चौथे नंबर पर है.

मुक्केबाजी : सरिता क्वार्टर फाइनल में

भारत की वरिष्ठ महिला मुक्केबाज सरिता देवा ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के तीसरे दिन शनिवार को 60 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सरिता ने ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए मुकाबले में बारबाडोस की किम्बरले गिट्टनस को 5-0 से मात दी.

बॉक्सर मनोज कुमार और हसमुद्दीन क्वार्टर फाइनल में

गोल्ड गोस्ट में भारतीय मुक्केबाजों का जलवा जा रही है. भारत के हसमुद्दीन मोहम्मद ने वनातू के बो वारावारा को एक तरफा मुकाबले में शिकस्त दी. हसमुद्दीन ने यह मुकाबला 5-0 से जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इसके अलावा 69 किलोभार वर्ग में भारत स्टार मुक्केबाज मनोज कुमार भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. उन्होंने तंजानिया के कासिम एममुंडविके को 5-0 से शिकस्त दी.

बैडमिंटन: भारत मिश्रित टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में

भारत ने बैडमिंटन की मिश्रित टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. कैरारा स्पोटर्स ऐरना में खेले गए मैच में भारत ने मॉरिशस को 3-0 से मात दी. पहला मैच पुरुष युगल का था जिसमें सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग सेट्टी की जोड़ी ने अतिश लुबाह और क्रिस्टोफर ज्यां पॉल की जोड़ी को 21-12, 21-3 से मात दी. इसके बाद महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन.सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने ऑरेली एलिशा एलेट और निक्की चान लाम की जोड़ी को 21-8, 21-7 से मात देकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया. तीसरा मैच पुरुष एकल वर्ग में था जिसमें किदांबी श्रीकांत ने जूलियन पॉल को 21-12, 21-14 से मात देकर अपनी टीम को 3-0 की अजेय बढ़त दिला दी. इसी के साथ भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना रविवार को सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया से होगा.

सहवाग के 6 बड़े विश्व रिकॉर्ड,जो कभी नहीं टूटेंगे…….आप भी जरुर जानिये!

टेबल टेनिस : भारतीय पुरुष टीम सेमीफाइनल में

भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के तीसरे दिन शनिवार को मलेशिया को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत ने क्वार्टर फाइनल में मलेशिया को 3-0 से मात दी. भारत की तरफ से अचंता शरत कमल और हरमीत देसाई ने एकल मुकाबलों में जीत हासिल की तो वहीं देसाई और साथियान ने युगल मुकाबला जीता. पहला मैच खेलने उतरे देसाई ने ची फेंग को 11-4, 12-10, 11-6 से मात दी. अंचता ने मुहाम्मद अशरफ हक को 33 मिनट में 11-7, 11-8, 11-6 से मात दी. देसाई और साथियान की जोड़ी ने जावेन चूंग और ची फेंग की जोड़ी को 11-7, 11-6 से शिकस्त दे भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया.

 भारत की महिला टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत ने मलेशिया को 3-0 से शिकस्त दी. क्वार्टर फाइनल के पहले मुकाबले में मनिका बत्रा ने अपना मुकाबला 11-0.11-7,11-7 से जीता और 1-0 की लीड ली. इसके बाद मधुरिका पाटकर ने केन लिन को 7-11.11-9,11-9,11-3 से हरा कर 2-0 की लीड ली. फिर तीसरे डबल्स मुकाबले में मोमा दास और मधुरिका की जोड़ी ने एइ जिन ती और यिंग हो की जोड़ी को 11-8, 10-12, 11-8, 11-7 से शिकस्त दे भारत का स्कोर 3-0 कर दिया.

स्विमिंग: साजन फाइनल में, नटराज सेमीफाइनल में

भारत के साजन प्रकाश ने पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. साजन ने 1:58:87 सेकेंड का समय निकालते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया. इसी के साथ उन्होंने अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड (1:59:10) भी तोड़ दिया. श्रीहरि नटराज 50 मीटर बैकस्ट्रोक के सेमीफाइनल में पहुंच गए है. उन्होंने 26.47 का समय निकाला. वो अपनी हीट में तीसरे नंबर पर रहे. मेंस 200 मीटर बटरफ्लाई में भारत के साजन प्रकाश पांचवें स्थान पर रहे.

साइक्लिंग : पुरुषों की 15 किलोमीटर स्क्रैच रेस से बाहर मंजीत

भारत के पुरुष साइकिल चालक मंजीत सिंह को पुरुषों की 15 किलोमीटर स्क्रैच रेस स्पर्धा के क्वालिफाइंग दौर में निराश हाथ लगी है. इस स्पर्धा के हीट-2 में मंजीत स्वर्ण पदक की दावेदारी के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए और बाहर हो गए. मंजीत को इस स्पर्धा के हीट-2 में 13वां स्थान हासिल हुआ. इस स्पर्धा की प्रत्येक हीट में से शीर्ष 12 में रहने वाले एथलीट ही स्वर्ण पदक के लिए क्वालिफाई कर पाएंगे. ऐसे में मंजीत केवल एक स्थान से चूक गए. इस स्पर्धा में इंग्लैंड के क्रिस्टोफर लाथम को हीट-2 में पहला और उनके हमवतन ओलिवर वुड को दूसरा स्थान मिला है.

वेटलिफ्टिंग

 
 

महिलाओं की 63 किग्रा ​कैटेगरी में भारत की वंदना गुप्ता कुल 180 किग्रा वजन उठाकर पांचवे स्थान पर रही. वदंना में स्नैच में 80 और क्लीन एंड ज​र्क में 100 किग्रा वजन उठाया. स्नैच में शुरुआती दो प्रयासों में विफल रहने के बाद उनसे क्लीन एंड जर्क में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन पहला प्रयास सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद वह दूसरे और तीसरे प्रयास में चूक गई. वेटलिफ्टिंग इवेंट में भारत ने अबतक पांच पदक मिले हैं.

आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स

वीमन इंडिविजुअल ऑल राउंड फाइनल में भारत की अरुणा रेड्डी कुल 44.400 अंको के साथ 14वें पर और प्रणति दास कुल 43.900 अंकों के साथ 16वें स्थान पर रही.

भारतीय टीमों और खिलाड़ियों का 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में तीसरे दिन (7 अप्रैल) का कार्यक्रम इस प्रकार है-

लयबद्ध जिम्नास्टिक

पुरुष व्यक्तिगत आलराउंड फाइनल – योगेश्वर सिंह (सुबह 4.39 बजे)

महिला व्यक्तिगत ऑलराउंड फाइनल – प्रणति दास (दोपहर बाद 12 बजकर 11 मिनट)

महिला एकल क्वार्टर फाइनल

जोशना चिनप्पा बनाम जोली किंग (न्यूजीलैंड) (दोपहर बाद 3 बजे)

बास्केटबॉल

पुरुष – भारत बनाम इंग्लैंड (दोपहर बाद 1 बजे)

साइक्लिंग

पुरुष स्प्रिंट क्वालिफाइंग (एस सनुराज, साहिल कुमार, रणजीत सिंह) (सुबह 9 बजे)

पुरुष 15 किमी स्क्रैच रेस क्वालिफाइंग – मनजीत सिंह (सुबह 11 बजकर 40 मिनट)

महिला 25 किमी प्वाइंट्स रेस फाइनल्स – मनोरमा देवी, एम सोनाली (दोपहर 2.46 बजे)

महिला 500 मीटर टाइम ट्रायल फाइनल – अलीना रेज, देबरोह (दोपहर बाद 3 बजकर 30 मिनट)

Back to top button