15 नवंबर के बाद कभी भी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले वाहन चालकों को देना पड़ सकता है टोल टैक्स

दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बीच सफर करने के लिए दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। अगले सप्ताह से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सफर करना महंगा पड़ेगा, क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे पर फ्री सेवा अब खत्म होने जा रही है। बताया जा रहा है कि 15 नवंबर के बाद कभी भी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले वाहन चालकों को टोल टैक्स देना पड़ सकता है। इस दिशा में ताजा डेवलपमेट यह है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) की ओर से टोल टैक्स वसूल करने वाली कंपनी का चयन कर लिया गया है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी का नाम पाथ इंडिया है। टोल वसूलने की तैयारी के तहत पिछले दिनों कंपनी से जुड़े अधिकारियों ने काशी टोल प्लाजा का जायजा भी लिया। इतना ही नहीं, इस कड़ी में एक दिन पहले बुधवार को एनएचएआइ और टोल कंपनी की टीम ने संयुक्त रूप से जायजा भी लिया। कंपनी और एनएचएआइ की ओर से पूरी तैयारी हो चुकी है। कोई नई बाधा नहीं आई तो अगले सप्ताह किसी भी दिन टोल वसूली शुरू हो जाएगी।

यह भी जानें

  • गाजियाबाद से मेरठ तक देने होंगे सिर्फ 95 रुपये
  • डूडाहेड़ा से मेरठ के लिए देना होगा 75 रुपये
  • डासना से मेरठ के लिए केवल 60 रुपये ही टोल देने होंगे।
  • दिल्ली के सराय कालेखां से मेरठ के लिए 140 रुपये टोल होगा।
  • इंदिरापुरम से एक्सप्रेस-वे से मेरठ तक जाने के लिए 95 रुपये टोल लिया जाएगा।
  • डूडाहेड़ा से मेरठ के लिए 75 रुपये टोल है।
  • डासना से मेरठ के लिए केवल 60 रुपये टोल टैक्स के रूप में देने होंगे।

यात्रियों की संख्या में आएगी कमी

माना जा रहा है कि टोल वसूली शुरू होने के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की संख्या में कमी आएगी। लोग टोल बचाने के लिए DME के बजाय अन्य रास्तों का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन एक क्लास ऐसे ही जो सफर में कम समय के लिए इस रास्ते का इस्तेमाल जरूर करेगी। 

टोल दरें फाइनल सिर्फ सहमति बाकी !

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले यह जान लें कि पिछले महीने ही केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स का रेट जारी कर दिया गया था। सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा टोल रेट के मुताबिक, दिल्ली से मेरठ तक चार पहिया वाहन से सफर करने वालों को 140 टोल टैक्स के रूप में देने होंगे। ऐसे में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को प्रति किलोमीटर के लिए 2.34 रुपये प्रति के हिसाब से टोल देना होगा। इस लिहाज से राजधानी दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के बीच 59.77 किमी के सफर करने वाले वाहन चालकों को 140 रुपये का टोल देना होगा।

दोपहिया वाहन चालक गलती से भी न करें DME पर सफर

नियमानुसार, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर दुपहिया वाहनों के साथ आटो (तिपहिया वाहनों) का भी परिचालन बैन है। ऐसे में दुपहिया और तिपहिया वाहन चालक दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर आए तो उन्हें भरी भरकम जुर्माना देना होगा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + 8 =

Back to top button