जल्द ही इलेक्ट्रिक अवतार में दिखेगी वैगनआर, नए रूप में…

मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki Wagon R) भारत की सबसे पॉप्युलर हैचबैक कारों में से एक है. मध्यवर्गीय परिवार में सबसे ज्यादा वैगनआर की डिमांड है. अब जल्द ही वैगनआर का नया रूप सामने आने वाला है. नई वैगनआर इलेक्ट्रिक (बैट्री) से चलेगी, यानी इलेक्ट्रिक वैगनआर आने वाली है.

दरअसल, अब मारुति वैगनआर को Toyota नए अवतार में पेश करने वाली है. टोयोटा की ब्रैंडिंग वाली नई Wagon R को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया. इलेक्ट्रिक वैगनआर के लुक में बदलाव देखने को मिल रहा है. इस इलेक्ट्रिक कार को किस नाम से कंपनी पेश करेगी, इसका पता नहीं चल पाया है.

कार के टायरों पर टोयोटा की ब्रांडिंग देखी गई है. टोयोटा ने कार के एक्सटीरियर में काफी बदलाव किए हैं. इसके फ्रंट को पूरी तरह से बदल दिया गया है, जिसमें एक पतली ग्रिल शामिल है, जो कि टर्न इंडिकेटर्स के रूप में नजर आती है. नई टोयोटा में फ्रंट और रियर बंपर को अपडेट किया गया है.

टोयोटा के बैज वाली मारुति वैगनआर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखी गई, इसके फ्रंट और रियर लुक मौजूदा वैगनआर से बिल्कुल अलग है. Toyota की यह Wagon R पूरी तरह से एक Electric Car होने वाली है. साल 2018 में Maruti Suzuki ने अपनी Wagon R हैचबैक के 50 प्रोटोटाइप बनाए थे.

कैसा होगा इंजन
टोयोटा की वैगनआर में इंजन को लेकर पता नहीं चल पाया है. मौजूदा वैगनआर में दो इंजन आप्शन 1.0-लीटर और 1.2-लीटर मिलते हैं. संभव है कि टोयोटा बैज मॉडल में भी यही सेट-अप मिल सकता है. पेट्रोल के अलावा सीएनजी में भी वैगनआर उपलब्ध है.

मौजूदा वैगनआर के 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 67 bhp और 90 Nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि 1.2-लीटर इंजन 82 bhp और 113 Nm टॉर्क पैदा करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन (सिर्फ 1.2 लीटर के लिए) के साथ जोड़ा गया है.

बता दें, मारुति सुजुकी वैगनआर पहली बार 18 दिसंबर 1999 में लॉन्च हुई थी. तब से लेकर अब तक कई बार मारुति की इस कार लुक बदल चुका है. पिछले 20 सालों से यह डिमांड बनी हुई. इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.45 लाख रुपये है.

गौरतलब है कि इससे पहले टोयोटा मारुति बलेनो को Toyota Glanza नाम से पेश कर चुकी है. टोयोटा ग्लैंजा देखने में बलेनो जैसी ही है. इसके फ्रंट में 2-स्लॉट 3D सराउंड क्रोम ग्रिल दी गई है. कार में डायमंड कट अलॉय व्हील हैं, जिस पर टोयोटा का बैज है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + nine =

Back to top button