जर्मनी में कुछ इस अंदाज में हुआ वैक्सीनेशन का स्वागत, पायलट ने असमान में बनाई…

बर्लिन: कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे यूरोपीय यूनियन के देशों ने रविवार से वैक्सीनेशन की शुरुआत की है। वैक्सीन के आने की खुशी से लबरेज जर्मनी के एक पायलट ने 200 किलोमीटर की उड़ान भरते हुए आसमान में ही सीरिंज का मॉडल बना दिया। जिसके बाद उस पायलट के उड़ान पथ की तस्वीर चर्चा का विषय बनी हुई है। यूरोप के देशों में वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत सबसे पहले मेडिकल कर्मियों, नर्सिंग होम के कर्मचारियों और नेताओं को कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीके लगाये जा रहे हैं।

20 साल के पायलट ने बनाया वैक्सीन का मॉडल
इस पायलट की पहचान 20 साल के सामी क्रेमर के रूप में हुई है। क्रेमर ने दक्षिणी जर्मनी में लेक कॉन्स्टेंस एयरपोर्ट से उड़ान के बाद जीपीएस की मदद से 200 किलोमीटर के इलाके में सीरिंज की आकृति बनाई। उनके विमान के उड़ान पथ को पहली बार फ्लाइट के बारे में जानकारी देने वाली साइट Flightradar24 पर देखा गया था। बता दें कि यूरोपीय संघ के 27 देशों में अबतक कोरोना वायरस के कम से कम 1.6 करोड़ मामले सामने आये हैं और 336000 लोगों की मौत हो चुकी है।

वैक्सीन को लेकर जागरूकता पैदा करना था मकसद
क्रेमर ने कहा कि उनका मकसद कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना था। अभी भी अपेक्षाकृत बहुत से लोग टीकाकरण का विरोध कर रहे हैं। मेरी इस उड़ान से इस विषय पर सोचने, चीजों को आगे बढ़ाने के लिए वे लोग भी प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि यह खुशी का पल था क्योंकि क्योंकि विमानन उद्योग को महामारी से बहुत नुकसान पहुंचा है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

जर्मनी में हर हफ्ते 7 लाख लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी
जर्मनी ने आधिकारिक रूप से रविवार को अपने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान को शुरू किया। जर्मन सरकार इस साल के अंत तक लगभग 13 लाख लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की कोशिश में है। वहीं जनवरी से हर सप्ताह 7 लाख लोगों को वैक्सीन की खुराक वितरित करने की योजना बन रही है।

यूरोप के कई देशों में शनिवार से ही वैक्सीनेशन जारी
यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने टीकाकरण अभियान का एक वीडियो जारी किया और इसे इस सदी के सबसे बुरे जनस्वास्थ्य संकट से संघ के करीब 45 करोड़ लोगों को बचाने की लड़ाई में एकता का दिल को छू लेने वाला पल बताया। वैसे यूरोपीय संघ के कुछ देशों जैसे जर्मनी, हंगरी और स्लोवाकिया में कल ही टीकाकरण शुरू हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button