उत्तराखंड: पहाड़ी दरकने से गंगोत्री हाईवे सुनगर में बंद

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में  तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना है। वहीं, राजधानी देहरादून में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं।

उधर, गंगोत्री हाईवे पर सोमवार सुबह पहाड़ी दरक गई। पहाड़ी दरकने से हाईवे पर मलबा आ गया। मलबा आने से भटवाड़ी के पास सुनगर में रास्ता बंद हो गया है। बीआरओ की टीम हाईवे खोलने में जुटी है। बता दें कि भूस्खलन के लिहाज से अति संवेदनशील इस क्षेत्र में हफ्तेभर पहले भी हाईवे पर मलबा आने से रास्ता बंद हो गया था। 

मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों तक देहरादून समेत मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना कम ही है। शुक्रवार से मौसम का मिजाज बदल सकता है। वहीं, मंगलवार और बुधवार को राजधानी देहरादून समेत मैदानी क्षेत्रों में जबरदस्त गर्मी पड़ने की संभावना है। मंगलवार, बुधवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं, बृहस्पतिवार को तापमान में तीन डिग्री की गिरावट हो सकती है। जबकि, शुक्रवार को बारिश होने के साथ ही पारा 32 डिग्री तक पहुंच सकता है। 
ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर नरकोटा में बैक कटिंग शुरू
ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरकोटा के पास भूस्खलन जोन पर एनएच ने पहाड़ी की कटिंग शुरू कर दी है ताकि सड़क पर्याप्त चौड़ी हो सके। वहीं दूसरी तरफ दो तरफ लग रहे घंटों जाम और सुरक्षा इंतजाम नहीं होने से दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।

जिला मुख्यालय से आठ किमी दूर नरकोटा गांव के समीप बदरीनाथ हाईवे अति संवेदनशील बना हुआ है। बीते रविवार को पहाड़ी से भूस्खलन होने से सड़क पर भारी मलबा व बोल्डर जमा होने के साथ 40 मीटर हिस्सा ध्वस्त हो गया था। अब प्रभावित क्षेत्र में बैक कटिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है।

यहां दो मशीनों की मदद से पहाड़ी को काटकर सड़क की चौड़ाई लगभग चार मीटर बढ़ाई जाएगी। इस कार्य के चलते रविवार को हाईवे पर पूरे दिनभर में 4 से पांच घंटे जाम की स्थिति बनी रही।

एनएच के सहायक अभियंता राजेश शर्मा ने बताया कि प्रशासन व पुलिस को स्थिति से अवगत करा दिया गया है। साथ ही दो तरफा पुलिस जवानों की तैनाती के लिए कहा गया है, जिससे यातायात का संचालन सही तरीके से हो सके। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + four =

Back to top button