UTI इन्फेक्शन के बचने के लिए पब्लिक टॉयलेट सीट का इस तरह करे इस्तेमाल

अक्सर देखा गया है की पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल के बाद इन्फेक्शन हो जाता है आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसे कई लोग है जो बिना टॉयलेट सीट के कवर की सीट को टच किए भी पेशाब कर लेते है और उन्‍हें इंफेक्‍शन भी नहीं होता है।

Loading...

दरअसल कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो बिना किसी इंफेक्शन के डर के आराम से टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि उन्होंने टॉयलेट सीट पर मौजूद जर्म्स और बैक्टीरिया से निपटने का एक स्मार्ट तरीका खोज लिया है और क्या है वह तरीका? वह तरीका है स्क्वॉटिंग का। जी हां, कुछ महिलाएं पब्लिक टॉयलेट यूज करते वक्‍त स्क्वॉट की पॉज‍िशन बना लेते है। ताकि उनका बट टॉयलेट सीट को टच न कर पाएं

ध्यान देने वाली बात ये  है कि टॉयलेट यूज करते वक्त सेमी-स्क्वॉटिंग करना आपकी सेहत के लिए हेल्दी नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सेमी-स्क्वॉट करते हैं तो आपकी मांसपेशियां पूरी तरह से रिलैक्स नहीं हो पातीं और पेल्विक मसल्‍स अपने नैचुरल फॉर्म में नहीं आ पातीं है।

सेमी-स्क्वॉट करने के दौरान आपका ब्लैडर पूरी तरह से खाली नहीं हो पाता और कुछ यूरीन अंदर ही रह जाता है जिस वजह से आपको यूटीआई का खतरा ज्‍यादा बन जाता है। वैसे हम आपको यहां एक और कारगर उपाय बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से बिना कोई तकलीफ सहे यूआईटी से बच सकते है। आप जब भी बाहर जाए तो टॉयलेट पेपर जरुर साथ में रखें।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *