खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल, फिर देखे कमाल…

टमाटर हर घर की जरूरत है। ये न सिर्फ खाने के लिए मुफीद है बल्कि चेहरे की खूबसूरती और त्वचा को निखारने के भी काम आता है। चेहरा आपके शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। टमाटर में मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, लाइकोपेन चेहरे को सुंदर और रंग में निखार लाता है। इसके अलावा एंटी एजिंग के प्रभाव को काबू करने में भी मददगार साबित होता है।    
1. इसका इस्तेमाल कर त्वचा से अतिरिक्त ऑयल खत्म किया जा सकता है। इसके लिए टमामट के गूदे को त्वचा पर रगड़ें और पांच मिनट बाद धो लें।

2. टमाटर के जूस को त्वचा पर लगाएं। उसमें मौजूद लाइकोपेन स्किन की टोन को बेहतर करेगा और आपको ताजगी भी देगा।
3. टमाटर रोम छिद्रों को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। उसका रस चेहरे पर लगाकर रगड़ें। यहां तक कि चेहरे के रोम छिद्र में अच्छी तरह पहुंच जाएं। त्वचा के रोम छिद्र में रस शामिल होने के 20 मिनट बाद धो लें।

4. दो चम्मच टमाटर का जूस, दो चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर रुई के जरिए त्वचा पर मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। प्रतिदिन इस विधि को अपनाकर झुर्रियों को काबू में किया जा सकता है। जली हुई स्किन और मृत कोशिकाओं को कंट्रोल करने में टमाटर आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए पाबंदी से उसका रस चेहरे पर लगाएं। चेहरा धूप की किरणों से काला पड़ जाए तो टमाटर को रगड़ा जा सकता है।

Back to top button