इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग के साथ सर्दियों में चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए इन आटे का करें सेवन

रोटी भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा है। इसके बिना हमारा खाना अधूरा रहता है। लेकिन गेहूं के आटे के अलावा कुछ और भी तरह के आटे को आप अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि ये न सिर्फ स्वाद बदलते हैं बल्कि आपके पेट को भी हेल्दी रखते हैं साथ ही साथ इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

रागी

वजन कम करने वाले खासतौर से इस आटे को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। क्योंकि सर्दियों में खानपान की इतनी वैराइटी होती है कि वजन बढ़ ही जाता है तो रात के भोजन में गेहूं की जगह रागी की बनी रोटी खाएं। फाइबर के साथ-साथ इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों के लिए जरूरी होता है और अगर आपको गैस की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम रहती है तब तो आपको जरूर इस आटे की रोटी का सेवन करना चाहिए।

मक्के का आटा

मक्के का आटे का सेवन सर्दियों में बहुत ही हेल्दी होता है। जिसे सरसों के साग के साथ ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। विटामिन ए, सी के, बीटा-कैरोटिन और सेलेनियम से भरपूर होता है मक्के का आटा। जो न सिर्फ लंबे वक्त तक पेट भरा रखकर वजन कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत बनाता है।

बाजरा

बाजरे की रोटी खाना और बनाना दोनों ही थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, पोटैशियम, फाइबर, आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स लिए हुए होता है बाजरे का आटा। सबसे बड़ी बात कि ये ग्लूटन फ्री होता है जो ऐसे लोगों के लिए बेस्ट है जो गेहूं का आटा नहीं खा सकते।

कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे का इस्तेमाल वैसे तो नवरात्रि और दूसरे व्रत के दौरान ज्यादातर किया जाता है लेकिन इस आटे को आप ऐसे भी ऐसे भी खानपान में शामिल कर सकते हैं खासतौर से सर्दियों में। इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसके साथ-साथ विटामिन बी, बी2 और बी कॉम्प्लेक्स भी। इस आटे के सेवन से आपका पेट हेल्दी रहता है। कब्ज, गैस जैसी परेशानी नहीं होती।

Back to top button