किम जोंग ने फिर बढाई ट्रंप की मुश्किलें, अमेरिकी चुनाव से पहले होगा …

कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महमारी के बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपनी शक्ति प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं. 10 अक्टूबर को सत्ताधारी पार्टी की 75वीं वर्षगांठ पर किम जोंग एक बार फिर अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेंगे जिसमें इसबार ज्यादा शक्तिशाली और लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल भी शामिल हैं.

अमेरिका में चुनाव से ठीक पहले किम जोंग उन का यह शक्ति प्रदर्शन राष्ट्रपति ट्रंप की मुश्किलें बढ़ा सकता है. बता दें कि परमाणु हथियारों के निर्माण को लेकर अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच पहले से तनातनी चल रही है. यही वजह है कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं.

वैश्विक महामारी और आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद किम जोंग अपने देश में और ताकतवर बनकर उभरे हैं. संयुक्त राष्ट्र की नई रिपोर्ट इस बात की ओर इशारा करती है कि नॉर्थ कोरिया पर लगाए गए तमाम प्रतिबंध नाकाफी साबित हुए हैं और किम जोंग उन तेजी से अपने मिशन को पूरा करने में जुटे हुए हैं.

कोरोना वायरस महामारी के बावजूद नॉर्थ कोरिया बेहद तेजी से बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम पर काम कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ने एक और न्यूक्लियर हथियार भी तैयार कर लिया है. बताया गया है कि इस साल के शुरुआत से ही नॉर्थ कोरिया नई मिसाइलें बनाने पर तेजी से काम कर रहा है.

बीते दिनों उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में  इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल देखे जाने के बाद दक्षिण कोरिया में लोग दहशत में आ गए थे. सूत्रों के मुताबिक उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने मिसाइलों को 4-4 मोबाइल लॉन्चर के साथ शहर के बाहरी सीमा पर तैनात करवाया है.

10 अक्टूबर को उत्तर कोरिया में वर्कर्स पार्टी की 75वें स्थापना दिवस पर आयोजित परेड में इन्हें सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया जाएगा. वहीं दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा है कि जिन बैलिस्टिक मिसाइल को देखा गया है वो 2017 में उत्तर कोरिया के द्वारा टेस्ट की गई मिसाइलों की तुलना में बड़ी और ज्यादा शक्तिशाली हैं.

अटकलें लगाई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया को और अधिक उन्नत और शक्तिशाली इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) विकसित करने में किसी दूसरे देश ने मदद की है. विशेषज्ञों के मुताबिक प्योंगयांग बिना बाहरी मदद के नई तकनीकों का विकास नहीं कर सकता है. 

Back to top button