US Election: फ्लोरिडा में ट्रंप से कांटे की टक्कर, बिडेन की हो सकती हैं बड़ी जीत…

इस बार चुनाव में लोगों ने जमकर किया मतदान दुनिया की सबसे बड़ी शक्तियों में शुमार अमेरिका की सत्ता किसके पास होगी, इसका फैसला करने के लिए अमेरिकी नागरिकों ने मतदान किया। कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच यह मतदान संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के चयन के लिए हो रहा है। इस चुनावी जंग में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन चुनौती दे रहे हैं। चुनाव के हालिया रुझानों में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बिडेन को बढ़ोतरी मिलती दिख रही है। वहीं, ट्रंप फिलहाल पिछड़ते हुए नजर आ रहे हैं। दूसरी तरफ, ट्रंप आज रात देश को संबोधित करने वाले हैं। बिडेन 209 इलेक्टोरल वोट्स के साथ आगे चल रहे हैं। वहीं, ट्रंप को 118 इलेक्टोरल वोट्स के साथ पीछे हैं।

भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक सांसद राजा कृष्णमूर्ति लगातार तीसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुन लिए गए हैं।

भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक सांसद राजा कृष्णमूर्ति लगातार तीसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुन लिए गए हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन को वाशिंगटन, ओरिगन, कैलिफॉर्निया और इलिनोयस में जीत हासिल हुई। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को व्योमिंग, कंसास, मिसौरी, मिसिसिपी में जीत हासिल हुई है। 

डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस ने ट्वीट कर कहा है, जो बिडेन जानते हैं कि इसका कोई मायने नहीं हैं कि हम कहां से आए हैं और कहां रहते हैं। हमारी नस्ल, लिंग, पृष्ठभूमि और आस्था क्या है इसका कोई मतलब नहीं है। हमारी पहचान कैसे की जाती है और हम किसे प्यार करते हैं, इसका भी कोई मतलब नहीं है। इसका भी कोई मतलब नहीं है कि आपकी दादी कौन सी भाषा बोलती हैं। हमें इस आधार पर कोई बांट नहीं सकता है।

अमेरिका के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने न्यू मैक्सिको, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड, वर्मोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, कोलोराडो के अलावा न्यू मैक्सिको और न्यू हैम्पशायर में जीत हासिल की। 

ट्रंप के चुनावी अभियान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी ताकत दिखाने और लोगों तक अपनी बात रखने के लिए आज रात देश को संबोधित करने वाले हैं। अधिकारी ने कहा, हां राष्ट्रपति आज देश को संबोधित करेंगे। यदि वह चुनाव जीतने को लेकर नहीं भी बोलते हैं, फिर भी वह आगे की राह के लिए बोलेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रंप व्हाइट हाउस ईस्ट रूम से लोगों को संबोधित करेंगे। 

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के कोलोराडो में जीत की उम्मीद जताई गई है। कोलोराडो एक स्विंग स्टेट है और इस चुनाव में एक प्रमुख क्षेत्र है। स्विंग स्टेट से अभिप्राय उन राज्यों से है, जिसके मतदाता रुझान बदलता रहता है। यानी कि कभी वे डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार का चुनाव करते हैं तो कभी रिपब्लिकन पार्टी के। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button