तो इसलिए US को स्‍टील प्रोडक्‍ट के निर्यात में आई भारी गिरावट, ताजा रिपोर्ट ने बताया…

अमेरिका के व्‍यापारिक रिश्‍तों में तनाव के बीच भारत के निर्यात में बड़ी गिरावट आई है. कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की ताजा रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका से भारत के स्‍टील प्रोडक्‍ट के निर्यात में 49 फीसदी की गिरावट आई है और यह आंकड़ा 37.20 करोड़ डॉलर पर आ गया है.

हालांकि इस दौरान एल्युमीनियम निर्यात 58 फीसदी बढ़कर 22.10 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया. बीते साल के दौरान अमेरिका ने 29.50 अरब डॉलर के स्‍टील और 17.60 अरब डॉलर के एल्युमीनियम का आयात किया. रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के स्‍टील आयात में सर्वाधिक 49 फीसदी गिरावट भारत से हुई है. भारत के अलावा दक्षिण कोरिया से आयात में 15 फीसदी और तुर्की से आयात में 35 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

हालांकि इस दौरान अमेरिका का स्‍टील आयात यूरोपीय संघ से 22 फीसदी, मैक्सिको से 20 फीसदी और कनाडा से 19 फीसदी बढ़ा. इसी तरह एल्युमीनियम आयात के मामले में चीन से आयात 40 फीसदी, रूस से 42 फीसदी और कनाडा से चार फीसदी गिरा. हालांकि यूरोपीय संघ से आयात नौ फीसदी, भारत से 58 फीसदी और ओमान से 200 फीसदी बढ़ा.लगातार दूसरे महीने थोक महंगाई दर में हुई बढ़ोतरी, मार्च में यह बढ़कर हुई…

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल 23 मार्च को चुनिंदा स्‍टील उत्पादों के आयात पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम उत्पादों के आयात पर 10 फीसदी का शुल्क लगा दिया था.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार व्यापार मामलों को लेकर भारत पर हमला बोल रहे हैं. दरअसल, ट्रंप का कहना है कि भारत दुनिया में सर्वाधिक शुल्क लगाने वाले देशों में से एक है.

पिछले महीने अमेरिका के ट्रंप प्रशासन की ओर से भारत को दी जाने वाली GSP (जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस) सुविधा को छीन लिया गया. यानी भारत अब जिन प्रोडक्‍ट को अमेरिका में बेचेगा उस पर ट्रंप सरकार टैक्‍स लगाएगी. हालांकि भारत सरकार की ओर से दावा किया जा रहा है कि अमेरिका के इस फैसले का देश पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Back to top button