UPTET- 2017 का रिजल्ट आज, शिक्षामित्रों के समायोजन रद्द होने के बाद 1st टाइम हुई थी परीक्षा

इलाहाबाद. प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी)-2017 का रिजल्ट आज शाम 5 बजे आएगा। बता दें कि प्राइमरी लेवल पर 3,49,192 कैंडीडेट्स को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। जिनमें से 80 परसेंट कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी थी। वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,27,568 कैंडिडेट्स में से 86 परसेंट ने परीक्षा दी थी।68,500 सहायक अध्यापकों की निकलेगी भर्ती…UPTET- 2017 का रिजल्ट आज, शिक्षामित्रों के समायोजन रद्द होने के बाद 1st टाइम हुई थी परीक्षा

– बता दें, टीईटी का रिजल्ट आने के बाद इसी महीने 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन भी जारी किया जाएगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूपी में शिक्षामित्रों का समायोजन कैंसिल होने के बाद से प्रदेश के स्कूलों में टीचर्स की पोस्ट खाली हैं। इन पदों पर टीचर्स की भर्तियां करने के लिए परिषद ने 15 अक्टूबर को प्रदेश में टीईटी- 2017 का आयोजन किया था।

– पहले 30 नवंबर को टीईटी का परिणाम जारी होना था, लेकिन कैंडिडेट्स और कुछ शिक्षामित्रों द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर देने से परिणाम घोषित नहीं हो सका।

-परिणाम जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन भी निकाला जाएगा। पहली बार सहायक अध्यापकों की भर्ती रिटेन परीक्षा के जरिए होगी। इसके लिए परिषद ने पहले ही सेलेबस जारी कर दिया है।

पेपर पर शिक्षामित्रों ने जताई थी नाराजगी
– आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन जितेन्द्र शाही के मुताबिक़, “सुप्रीम कोर्ट से समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्र से सहायक अध्यापक बने शिक्षामित्र वापस अपने मूल पद पर आ गये। उन्हें कोर्ट ने एग्जाम देकर पास करने के बाद दोबारा से सहायक शिक्षक बनने का मौक़ा दिया था।”
– बड़ी संख्या में शिक्षामित्र टीईटी एग्जाम में शामिल भी हुए थे, लेकिन पेपर टफ होने से उनके अरमानों पर पानी फिरा है। ढाई घंटे की इस परीक्षा में 150 क्वेश्चन पूछे गए। पेपर पांच सेक्शन में था जिसमें मैथ, इन्वायरमेंट, हिंदी, लैंग्वेज (इंग्लिश /उर्दू /संस्कृत) शामिल थे।
– पेपर देने के बाद कैंडिडेट्स ने बताया था, “मैथ्स का सेक्शन उम्मीद से ज्यादा कठिन था। खासतौर पर शिक्षामित्रों को पेपर काफी कठिन लगा।उन्होंने नाराजगी भी जताई थी।”

ये भी पढ़ें: तीन तलाक के खिलाफ सख्त कानून बिल को कैबिनेट की मंजूरी, अब 3 तलाक पर 3 साल की जेल

वेटेज का कोई खास लाभ नहीं
– बीते दिनों कैबिनेट की तरफ से पास किए प्रस्ताव में शिक्षामित्रों को भर्ती में हर साल के अनुभव के हिसाब से 2.5 अंक वेटेज के तौर पर दिया जाएगा। साथ ही, ये भी है कि किसी भी शिक्षामित्र की नियुक्ति के वक्त मिलने वाला वेटेज 25 मार्क्स से ज्यादा नहीं होगा। शिक्षा मित्रों का कहना था- जब पेपर ही कठिन आया तो इससे कोई खास लाभ नहीं होने वाला है।

Back to top button