यूपी: शिक्षामंत्री आज कर सकते है बोर्ड रिजल्‍ट तारीख की घोषणा

उत्‍तर प्रदेश के शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा आज गुरुवार 24 जून को राज्‍य के कुलपतियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं. बैठक में हायर एजुकेशन में एडमिशन के फॉर्मूले पर विचार किया जाना है. शिक्षामंत्री सभी पदाधिकारियों से सुझाव लेंगे और तय करेंगे कि 12वीं कक्षा से प्रमोट हुए छात्रों को ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन किस प्रकार मिल सकेगा.

बैठक में बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट की डेट पर भी फैसला लिया जा सकता है. UPMSP ने अभी तक बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्‍ट जारी करने के लिए किसी डेट की घोषणा नहीं की है. 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना के खतरे को देखते हुए 03 जून को रद्द की जा चुकी हैं और बोर्ड ने मार्कशीट बनाने के लिए इंटरनल मार्किंग का फॉर्मूला भी तैयार कर लिया है. संभव है कि रिजल्‍ट जुलाई में जारी किए जाएं.

शिक्षामंत्री पहले जानकारी दे चुके हैं कि इस वर्ष मेरिट नहीं जारी की जाएगी. चूंकि इस वर्ष परीक्षाएं नहीं हुई हैं इसलिए इसे रिजल्‍ट कहना भी सही नहीं है. 12वीं के छात्रों का रिजल्‍ट तैयार करने में 50 फीसदी वेटेज 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नंबरों का होगा. यूपी बोर्ड ने अपना मार्किंग फॉर्मूला CBSE से एकदम अलग तैयार किया है. जो छात्र अपने रिजल्‍ट से संतुष्‍ट नहीं होंगे, वे महामारी की स्थिति में सुधार के बाद परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकेंगे.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button