यूपी पंचायत चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानिए आपके जिले में कब होगा चुनाव…

 यूपी पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चार चरण में मतदान होगा। 15 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी।  दूसरे चरण का चुनाव 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल, चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। वोटों की गिनती दो मई को होगी। पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में आचार संहिता लग गई है। 

पहले चरण में इन जिलों में होगी वोटिंग : 

गाजियाबाद, सहारनपुर, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी ,महोबा, प्रयागराज, रायबरेली ,हरदोई, अयोध्या ,श्रावस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर, भदोही। पहले चरण के लिए 3 अप्रैल और 4 अप्रैल को नामांकन भरे जाएंगे। 5 और 6 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 7 अप्रैल को उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है। 7 अप्रैल को दोपहर 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होगा। 

दूसरे चरण में यहां होगा मतदान: 

मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा ,मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा ,महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़ जिले में मतदान होगा। दूसरे चरण के नामांकन 7 और 8 अप्रैल होंगे। नामांकन पत्रों की जांच 9 और 10 अप्रैल को होगी। 11 अप्रैल को 3:00 बजे तक पर्चा वापस लेने का समय है। इसी दिन 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा दूसरे चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। 

तीसरे चरण का मतदान :  

शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर और बलिया जिले में होगा। तीसरे चरण के लिए 13 और 15 अप्रैल को पर्चे भरे जाएंगे। 16 और 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 अप्रैल को दोपहर 3:00 बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का समय तय किया गया है। 18 अप्रैल को 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा और तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा।

चौथे चरण का मतदान : 

बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा ,कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्ती ,कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ जिले में मतदान होगा। चौथे चरण के लिए 17 और 18 अप्रैल को नामांकन भरे जाएंगे। 19 और 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को 3:00 बजे तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। 21 अप्रैल को ही 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा

सभी चरणों में हुए मतदान की गिनती 2 मई को होगी

Back to top button