यूपी सरकार ने थियेटर व मल्टीप्लेक्स को लेकर जारी की गाइडलाइंस…

यूपी में 15 अक्तूबर से 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ सिनेमा, थियेटर व मल्टीप्लेक्स खोले जाएंगे। प्रदेश सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है।

Loading...

मंगलवार को जारी किए गए दिशा-निर्देशों में कंटेनमेंट जोन में आने वाले सिनेमा, थियेटर व मल्टीप्लेक्स को मंजूरी नहीं दी गई है।
सिनेमा, थियेटर, मल्टीप्लेक्स प्रबंधन से जुड़े व्यक्तियों के लिए प्रोटोकॉलसामान्य क्षेत्र व प्रतीक्षा क्षेत्र के बाहर कम से कम छह फीट की शारीरिक दूरी के मानक का पालन किया जाएगा। प्रबंधन द्वारा स्पर्श रहित सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।

प्रत्येक समय फेस कवर व मास्क का उपयोग, समय-समय पर साबुन से हाथ धोने, सैनिटाइजर उपयोग और खांसते, छींकते समय टिशू, रूमाल या कोहनी का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

सार्वजनिक स्थल पर थूकना प्रतिबंधित रहेगा।

सभी लोगों द्वारा अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी की जाएगी और किसी भी बीमारी के संबंध में जल्द से जल्द राज्य और जिला हेल्पलाइन पर सूचना दी जाएगी।

आरोग्य सेतु एप के उपयोग के लिए सभी को सलाह दी जाएगी।

संपूर्ण दिशा-निर्देश पढ़ने के लिए पेज रिफ्रेश करते रहें:
ऑडिटोरियम में प्रवेश-निर्गमन, शो-टाइमिंग व बैठने की व्यवस्थाऑडिटोरियम के प्रवेश बिंदुओं पर थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर और पंक्तिबद्घ प्रवेश व निर्गमन के लिए शारीरिक दूरी के मानक के अनुरूप गोलाकार चिंह की व्यवस्था की जाएगी। कोविड लक्षण रहित व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा।एकल-स्क्रीन सिनेमा में दो शो और मल्टीप्लेक्स में विभिन्न स्क्रीन पर दो शो के बीच पर्याप्त समयांतराल रखा जाएगा।सिनेमाघरों, थियेटरों व मल्टीप्लेक्सों में दर्शकों की कुल क्षमता 50 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जो सीटें बैठने के लिए निर्धारित न हों, उन्हें बुकिंग (ऑनलाइन/विंडो बुकिंग) के दौरान भी चिह्नित किया जाएगा और इसे सुनिश्चित करने के लिए इसे टेप या प्लोरोसेंट मार्कर से मार्क कर दिया जाएगा। यथासंभव अग्रिम बुकिंग व ऑनलाइन बुकिंग ही की जाएगी और विंडो बुकिंग में भी कॉन्टेक्टलेंस, स्पर्शरहित लेन-देन का प्रयोग किया जाएगा।

कॉन्टेक्ट-ट्रेसिंग की सुविधा के लिए टिकटों की बुकिंग के समय संपर्क नंबर लिया जाएगा।शो समाप्त होने पर दर्शकों को एक साथ न छोड़कर शारीरिक दूरी के मानक का पालन करते हुए क्रमबद्घ तरीके से जाने की व्यवस्था की जाएगी।
इंटरवल व खान-पान की व्यवस्था के संदर्भ मेंअलग-अलग शो के मध्यांतर एक साथ न किए जाएं और मध्यांतर के दौरान सामान्य क्षेत्रों, लॉबी एवं वाशरूम में अधिक भीड़ से बचने का प्रयास किया जाए।खाद्य और पेय क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में बिक्री काउंटर्स रखे जाएं।

काउंटर्स पर शारीरिक दूरी के मानक का पालन किया जाए और यथासंभव ऑनलाइन लेन-देन किया जाए।हाल, ऑडिटोरियम के अंदर भोजन और पेय का वितरण नहीं किया जाएगा।

केवल पैक्ड फूड और पेय पदार्थों की अनुमति होगी और अपशिष्ट का सुरक्षित डिस्पोजल किया जाएगा।
सिनेमाघर, थियेटर व मल्टीप्लेक्स परिसर के लिए दिशा-निर्देशसिनेमाघर, थियेटर व मल्टीप्लेक्स एयर कंडीशंस होने की स्थिति में सीपीडब्ल्यू के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। जैसे तापमान सेटिंग 24-30 डिग्री सेल्शियस के मध्य, सापेक्ष आर्द्रता 40-70 प्रतिशत के मध्य होना चाहिए और क्रॉस वेंटिलेशन होना जरूरी है।

सिनेमाघर, थियेटर व मल्टीप्लेक्स ऑडिटोरियम में हर शो, स्क्रीनिंग के बाद पर्याप्त सफाई की जाएगी। पूरे परिसर का बार-बार विसंक्रमण किया जाएगा और ऐसे बिंदु जो मानव संपर्क में बारम्बार आते हैं जैसे दरवाजे, हैंडिल, रेलिंग आदि का समय पर सैनिटाइजेशन सुनिश्चित किया जाएगा।

लिफ्ट में सीमित लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा।यदि किसी व्यक्ति को लक्षणयुक्त अथवा पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे तत्काल चिकित्सा सुविधा दी जाएगी और परिसर को तत्काल विसंक्रमित किया जाएगा।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button