यूपी सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, अब मुफ्त मिलेगा…

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाई जा रही है, जिससे श्रमिकों को मदद की जाएगी. महिला श्रमकों को बराबरी की दिहाड़ी दिलाने के लिए सलाहकार कमेटी बनाई गई है. प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे, जहां श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी. 

सुरेश खन्ना ने गोवंश के सरंक्षण के लिए योजना चलाई जा रही है, अलग-अलग जगह पर गोशाला बनाई गई है. इसे आगे बढ़ाया जाएगा, अलग-अलग जगहों पर आश्रय स्थलों की संख्या को बढ़ाई जाएगी.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं. प्रदेश के PPP मॉडल से मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं. वित्त मंत्री बोले कि सात जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं, अन्य जगहों पर भी नए मेडिकल कॉलेज बनने हैं.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि सामूहिक विवाह योजना का विस्तार किया जाएगा, साथ ही मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना लाई जाएगी जिसके तहत आंगनवाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों अतिरिक्त पोषण दिया जाएगा. प्रदेश में महिला शक्ति केंद्र बनाने के लिए बजट का ऐलान किया गया है. यूपी सरकार के मिशन शक्ति को आगे बढ़ाया जाएगा.

युवाओं के लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि प्रतियोगी परीक्षाओं को युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है, इसके लिए छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगे. बेरोजगार युवाओं की काउंसलिंग की जा रही है, अभी तक 52 हजार युवाओं को इसका लाभ मिला है. अब कई अन्य जनपदों में भी ऐसे ही सेंटर्स बनाए जाएंगे.

यूपी सरकार ने कहा कि मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाया जाएगा, ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे. प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे. अलग-अलग जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाए जाएंगे, किताबें भी दी जाएंगी.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा. ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा. किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में ऐलान किया कि महिला सामर्थ्य योजना को अब प्रदेश में लागू किया जाएगा. बजट में कहा गया कि प्रदेश में बंद पड़ी सभी कताई मिलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. यूपी में अब बच्चों को निशुल्क कोचिंग दी जा रही है.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में कहा कि यूपी में अब सभी पुलिस आवासों का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर रोशन सिंह के नाम पर किया जाएगा. सुरेश खन्ना ने कहा कि इस बार का बजट विकास को समर्पित है. वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा फोकस आत्मनिर्भर यूपी पर है, इसी के साथ विकास को बढ़ाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस वक्त यूपी सरकार का पहला पेपरलेस बजट पेश कर रहे हैं. सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि 40 लाख मजदूरों को हमने कोरोना काल में अलग-अलग प्रदेशों से वापस लाने का काम किया. यूपी में कोरोना वैक्सीन का काम किया जा रहा है, राज्य में टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाई गई और करीब डेढ़ लाख बेड बनाए गए.

यूपी कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हुई इस बैठक में बजट को मंजूरी दे दी गई है. अब से कुछ देर में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट को पेश करेंगे. 

सुबह करीब 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे. उससे पहले इसे योगी कैबिनेट की मंजूरी मिलेगी. बजट पेश करने के बाद दोपहर को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस भी होनी है.

बजट में खास तौर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिए जाने का अनुमान है. ऐसे में कानपुर, आगरा मेट्रो, गंगा एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, बलिया-गाजीपुर लिंक एक्सप्रेस वे समेत अन्य बड़े प्रोजेक्ट को रफ्तार मिलने की उम्मीद है. इनके अलावा गोरखपुर, वाराणसी में लाइट मेट्रो, जेवर-अयोध्या एयरपोर्ट को उड़ान मिलने की उम्मीद है.

विधानसभा चुनावों से पहले यूपी सरकार का बजट खास होने जा रहा है. इस बार मुख्य रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रहने वाला है. साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि यूपी सरकार मुफ्त कोरोना वैक्सीन, कामगारों के लिए दुर्घटना बीमा का ऐलान कर सकती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button