स्मार्ट सिटी योजना की रैंकिंग में UP को मिला 9वां स्थान, आगरा टॉप पर

स्मार्ट सिटी योजना की रैंकिंग में देश में प्रदेश ने सुधार करते हुए 9 वां स्थान प्राप्त किया है। आगरा ने ऑल इण्डिया रैंक में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा इस। अवधि में माइको-स्किल डेवलेपमेन्ट सेन्टर, पी०पी०पी० आधारित स्मार्ट हेल्थ सेन्टर, सेल्फ। क्लीनिग टाइलेट्स की परियोजनायें मुख्य रूप से पूर्ण की है।

प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी एवं प्रयागराज शहरो में इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (आई.सी.सी. सी.) की परियोजनाये प्रारम्भ हो गई है जिनसे इन शहरो को माननीय मुख्यमंत्री जी की। संकल्पना के अनुरूप स्मार्ट एवं सेफ शहरो के रूप में विकसित किया जाना सम्भव हुआ है।

इसे भी पढ़ें: 5615 बच्चों व गर्भवती को मिशन इंद्रधनुष के तहत लगा टीका, सीडीओ की बड़ी भूमिका

आगरा द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त करने के साथ ही प्रदेश के 03 अन्य शहरों ने ऑल इण्डिया रैंकिंग में स्थान प्राप्त किया है जबकि लखनऊ ने अपने पूर्व स्थान 42 से प्रगति करते हुए 24 वा स्थान प्राप्त किया है। अलीगढ, सहारनपर ने भी योजना के कार्यों को गति प्रदान की है। झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर एवं बरेली को अभी और प्रयास करने की आवश्यकता है। इस हेतु निरन्तर अनुश्रवण करते हुये निर्देश समय-समय पर निर्गत किये जायेंगे। देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिये आगरा स्मार्ट सिटी टीम के अधिकारीगण तथा समस्त शहरवासी बधाई के पात्र है तथा अग्रणी स्थान प्राप्त करने वाले 04 अन्य शहर लखनऊ, कानपुर, वाराणसी एवं प्रयागराज के प्रयास भी प्रशंसनीय है।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य स्मार्ट सिटी योजना में प्रदेश को नम्बर एक बनाना है, इसके लिए शासन के प्रयासो के साथ ही जनता का भी सक्रिय सहयोग व भागीदारी आवश्यक है। मंत्री ने अपील की है कि सर्वेक्षणो, कार्यक्रमो एवं स्वच्छता अभियानो में आम नागरिक भी अपनी सकरात्मक भागीदारी निभाये।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button