UP Board Result 2018: आज जानें-किस कक्षा के कितने बजे आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड में भाग लेने वाले विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. बोर्ड आज अपनी आधिकारिक वेबसाइट  www.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा. बोर्ड एक ही दिन दोनों कक्षाओं के नतीजे जारी करेगा और बताया जा रहा है कि दोनों परीक्षा के नतीजे अलग-अलग टाइम पर जारी हो सकते हैं.

UP Board Result 2018: आज जानें-किस कक्षा के कितने बजे आएंगे नतीजे

रिपोर्ट्स के अनुसार 12वीं कक्षा का रिजल्ट करीब दोपहर 12:30 बजे जबकि 10वीं कक्षा का रिजल्ट दोपहर बाद 1.30 बजे तक जारी किया जा सकता है. परीक्षा का रिजल्ट यूपी बोर्ड के मुख्यालय इलाहाबाद से जारी किया जाएगा. ऐसा पहली बार हो रहा है जब यूपी बोर्ड के रिजल्ट अप्रैल में ही जारी किए जा रहे हैं. हर साल ये नतीजे मई में जारी किए जाते हैं. इस बार प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने अप्रैल महीने की शुरुआत में बता दिया था कि परीक्षा के रिजल्ट अप्रैल में जारी कर दिए जाएंगे.

इस साल बोर्ड ने परीक्षा का आयोजन भी जल्द कर दिया था. बोर्ड ने 6 फरवरी से 10 मार्च 2018 तक दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित कर दी थी. इस बार बोर्ड परीक्षाएं काफी चर्चा का विषय भी रही थीं, जिसकी वजह थी सरकारी की ओर से नकल को लेकर की गई कार्रवाई. इस दौरान करीब 11 लाख उम्मीदवारों ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी.

कुल उम्मीदवार

परीक्षा 8549 केद्रों पर आयोजित की गई थी. इसमें 10वीं कक्षा में 36,55,691 छात्र और 12वीं में 29,81,327 छात्र शामिल हुए थे.

11 लाख उम्मीदवार हुए बाहर

इस बार परीक्षा शुरू होने के 2 दिनों में 5 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी. 3 दिनों में छात्रों की संख्या बढ़कर 10 लाख 40 हजार हो गई. बता दें कि 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने बीच में परीक्षा छोड़ दी थी. बताया जा रहा है कि जो लोग परीक्षा से बाहर हुए हैं, उनमें 75 फीसदी उम्मीदवार बांग्लादेश और नेपाल के थे.

यूपी बोर्ड के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है ऐसा, जो कोई सोच भी नहीं सकता

नकल के लिए किए गए खास इंतजाम

बोर्ड में लगातार बढ़ती नकल की वजह से यूपी सरकार ने इस साल परीक्षा से पहले नकल रोकने के लिए तैयारी अच्छे से कर ली थी. जहां राज्य सरकार ने सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए थे और नकल रोकने के लिए 22 टीमें गठित की गई थी.

पिछले साल रिजल्ट

साल 2016 में हुई यूपी बोर्ड की परीक्षा में तकरीबन 68 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. रिजल्ट 15 मई 2016 को जारी कर दिया गया था. 10वीं की परीक्षा में 87.66 फीसदी छात्र और 12वीं की परीक्षा में 87.99 फीसदी छात्र पास हुए थे. 10वीं, 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी को शुरू हुई थी. 10वीं के एग्‍जाम 9 मार्च और 12वीं के 21 मार्च को खत्‍म हुए थे.

 वेबसाइट के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट

 – सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जाएं.

– होम पेज ओपन होने पर आपको दो लिंक दिखेंगे. पहला कक्षा 10वीं के लिए और दूसरा कक्षा 12वीं के लिए. जिस कक्षा का रिजल्ट देखना है उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

– लिंक क्लिक करने के बाद जरूरी डिटेल्स भरें.

– आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

– प्रिंटआउट लेना न भूलें.

एसएमएस के जरिए ऐसे देखें परिणाम

– रिजल्ट जानने के लिए पहले ही आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसके बाद रिजल्ट जारी होने पर एसएमएस के जरिए रिजल्ट आपके नंबर पर भेज दिया जाएगा.

– एसएमएस के जरिए रिजल्ट जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने नंबर से मैसेज करना होगा.

– 10वीं का रिजल्ट के लिए UP10<space> रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेजना होगा.

– 12वीं का रिजल्ट के लिए UP12<space> रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेजना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

नवाज और मरियम शरीफ को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, सजा पर लगाई रोक

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ी राहत मिली