उन्नाव मामले का मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

उन्नाव मामले में मानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. उन्नाव की गैंग रेप पीड़िता के पिता की न्यायिक हिरासत में हुई मौत के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग गंभीर, आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर मामले पर रिपोर्ट मांगी है. रेप विक्टिम और उसके परिवार ने न्याय की मांग में सीएम कार्यालय के बाहर आत्मदाह का प्रयास किया था. जिसके पश्चात आरोपियों ने पीड़ित के पिता की पिटाई की थी और पुलिस से शिकायत पर पुलिस ने उलटे रेप विक्टिम के बुरी तरह से घायल पिता पर ही केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया था.

शरीर पर 18 चोटों के निशान अत्यधिक रक्तस्राव से हुई मौत

उन्नाव गैंग रेप पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में हुई मौत मामले में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा. सूत्रों के मुताबिक पहले दिन की पिटाई में ही पीड़ित की लार्ज इंटेस्टाइन फट गई थी जिसके चलते सेप्टिसीमिया हो गया था, डॉक्टरों की पैनल टीम ने आंत का टुकड़ा और विसरा सुरक्षित रख लिया है. हॉस्पिटल का एक वीडिओ भी वायरल हुआ था जिसमे पीड़िता के पिता के जिस्म पर जख्मो के निशान साफ दिख रहे थे पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी शरीर पर 18 चोटों की पुष्टि, बेल्ट से भी पीटे जाने के निशान, आंतरिक चोटें भी पाई गईं और अत्यधिक रक्तस्राव के चलते पीड़ित की मौत हो गई.

उन्नाव गैंगरेप केस: पीड़िता का बयान, भाई नहीं BJP विधायक की हो गिरफ्तारी

उन्नाव गैंग रेप मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

मामले में भले ही बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर के भाई अतुल की गिरफ्तारी हो गई हो लेकिन अभी भी पुलिस आरोपी विधायक को बचाने में जुटी हुई प्रतीत होती है जिसके चलते पीड़ित परिवार सुप्रीम कोर्ट की शरण में पहुंचा. पीड़िता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर सीबीआई जांच की मांग की, पीड़ित परिवार का कहना है कि जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलता वो संघर्ष जारी रखेंगे, आरोपी विधायक की गिरफ़्तारी और फांसी की सजा की मांग कर रहा है पीड़ित परिवार.

सीएम कार्यालय से मुआवजे की पेशकश -पीड़ित परिवार ने ठुकराई

उन्नाव गैंगरेप मामले में पीड़ित परिवार को उत्तर प्रदेश सीएम कार्यालय से मुआवजे के रूप में सहायता राशि देने की पेशकश की गई जिसे पीड़ित परिवार ने ठुकराते हुए कहा कि उन्हें न्याय चाहिए. पीड़ित परिवार सीबीआई जांच की मांग कर रहा है. उन्नाव गैंगरेप मामले में जांच टीम पहुंची, एसपी क्राइम लखनऊ के नेतृत्व में जांच शुरू, कल एडीजी ने एसपी क्राइम को जांच दी थी.

क्या हुआ अब तक

आज सुबह आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर के भाई अतुल को पुलिस ने किया गिरफ्तार, उन्नाव के बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के मामले में बीजेपी सरकार बुरी तरह घिर गई है. इससे पहले कि रविवार को विधायक पर लगे रेप के आरोप पर सरकार कुछ कार्रवाई करती, सोमवार को युवती के पिता की जेल में मौत हो गई, मामले के मीडिया में तूल पकड़ते ही आनन-फानन में त्वरित कार्रवाई करते हुए एडीजी राजीव कृष्णा ने उन्नाव के एसओ अशोक सिंह को सस्पेंड कर चार लोगों को हिरासत में लिया.

लखनऊ से एएसपी क्राइम टीम के साथ उन्नाव पहुंचे, प्रमुख सचिव गृह अरविंद सिंह ने नोटिस जारी करते हुए उन्नाव जेल के डीजी और जिला प्रशासन से पूरे मामले की तत्काल रिपोर्ट तलब की, वहीं युवती की शिकायत पर एडीजी ने मामले की जांच सीओ कैंट तनु उपाध्याय को सौंप दी. क्राइम ब्रांच को मिले कुछ साक्ष्यों के आधार पर मंगलवार की सुबह विधायक के भाई को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है हालांकि अभी तक उस पर धारा  307/302 आरोपित नहीं की गई है इस बाबत पुलिस का कहना है कि पूछताछ और सबूतों के इकट्ठा होते ही इन धाराओं को भी आरोपी पर लागू कर दिया जायेगा.

 
 
 
 
Back to top button