SBI एटीएम कार्ड धारकों के लिए शुरू हुई यूनिक सर्विस, अब कार्ड को कर सकेंगे ऑन-ऑफ

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने करोड़ों एटीएम कार्ड धारकों के लिए एक यूनिक सर्विस ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से बैंक के ग्राहक अपने एटीएम कार्ड को सुविधानुसार ऑन-ऑफ कर सकेंगे। इसके साथ ही कार्ड के खो जाने पर इस ऐप की मदद से ब्लॉक कर सकेंगे।

SBI एटीएम कार्ड धारकों के लिए शुरू हुई यूनिक सर्विस, कार्ड को कभी भी कर सकेंगे ऑन-ऑफएसबीआई क्विक से हर मुश्किल होगी आसान
एसबीआई ने अपने इस ऐप को क्विक नाम दिया है। बैंक ने इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों वर्जन पर लॉन्च किया है। बैंक के अनुसार कोई भी ग्राहक इस ऐप की मदद से अपने कार्ड को कंट्रोल कर सकता है। वहीं इस ऐप की मदद से एटीएम पिन भी जेनरेट किया जा सकेगा।

 

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
सबसे पहले इस ऐप को शुरू करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको ऐप के रजिस्ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है उसे एंटर करना है। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

यानी इसके जरिए आप अपने कार्ड की सिक्योरिटी का पूरा इंतजाम केवल स्मार्टफोन के माध्यम से कर सकते हैं। हालांकि इस ऐप को तभी इस्तेमाल किया जा सकेगा, जब जिस मोबाइल नंबर पर इस ऐप को डाउनलोड किया गया है वह बैंक में रजिस्टर्ड हो।

अगर आप एसएमएस के जरिए अपना कार्ड ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको BLOCK– space–डेबिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 पर मैसेज भेजना होगा। वहीं एटीएम कार्ड से होने वाले ट्रांजेक्शन को भी आप इस ऐप की मदद से ऑन-ऑफ कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से एटीएम, प्वाइंट ऑफ सेल, ई-कॉमर्स और नेशनल व इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन को एक टच से बंद व चालू कर सकते हैं। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो फिर एसएमएस करके भी इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

अगर आप मैसेज से ऐसा करना चाहते हैं तो आपको SMS 09223588888 पर भेजना है। मैसेज भेजने का फॉर्मेट इस तरह है-

एटीएम ट्रांजेक्शन
स्विच ऑन के लिए– SWONATM– space– कार्ड के अंतिम 4 डिजिट
स्विच ऑफ के लिए– SWOFFATM– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट

पीओएस
स्विच ऑन के लिए–SWONPOS– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट
स्विच ऑफ के लिए– SWOFFPOS– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट

ई-कॉमर्स
स्विच ऑन के लिए– SWONECOM– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट
स्विच ऑफ के लिए–SWOFFECOM– space– कार्ड के अंतिम 4 डिजिट

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन
स्विच ऑन के लिए– SWONINTL– space– कार्ड के अंतिम 4 डिजिट
स्विच ऑफ के लिए– SWOFFINTL– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट

डॉमेस्टिक ट्रांजेक्शन
स्विच ऑन के लिए– SWONDOM– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट
स्विच ऑफ के लिए– SWOFFDOM– space–कार्ड के अंतिम 4 डिजिट

नहीं होंगे किसी तरह के फाइनेंस ट्रांजेक्शन
बैंक ने साफ किया है कि इस ऐप की मदद से कोई भी खाताधारक किसी तरह का कोई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। इससे केवल सर्विस के बारे में जानकारी मिलेगी, जो कि आप एटीएम पर जाकर के लेते हैं। इस ऐप पर आपको बैंक का यूजर नेम और पासवर्ड नहीं देना होगा। केवल बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी।

Back to top button