संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यहूदियों और मुसलमानों के बीच पुराने शहर यरुशलम में नए तनाव के खिलाफ दी चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यहूदियों और मुसलमानों के बीच पुराने शहर यरुशलम में नए तनाव के खिलाफ चेतावनी दी है। रिपोर्टों के अनुसार महासचिव पुराने शहर यरुशलम के पवित्र स्थलों में और उसके आसपास बढ़ते तनाव के बारे में चिंता के साथ पालन कर रहे हैं।”

हक ने कहा- “गुटेरेस ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यथास्थिति को बरकरार रखा जाना चाहिए और पूरी तरह से सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने सभी पक्षों के समुदाय, धार्मिक और राजनीतिक नेताओं से शांति और स्थिरता के हित में भड़काऊ कार्रवाई और बयानबाजी से परहेज करने का आह्वान किया।” फिलिस्तीनियों और इजरायली पुलिस के बीच तनाव के बावजूद, कम से कम 1,300 यहूदियों ने रविवार को पूर्वी यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद परिसर का दौरा किया, जो कि तिशा बाव के यहूदी पवित्र दिन को चिह्नित करता है। अल-अक्सा मस्जिद परिसर मुसलमानों और यहूदियों दोनों के लिए पवित्र स्थल है, जिनमें से बाद वाले इसे टेंपल माउंट कहते हैं।

1967 के युद्ध में इज़राइल ने पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया और कुछ ही समय बाद इसे अपनी “अविभाज्य” राजधानी के हिस्से का दावा करते हुए, अधिकांश अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा गैर-मान्यता प्राप्त कदम में कब्जा कर लिया।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × two =

Back to top button