UN के उप सचिव ने मानव तस्करी से निपटने के लिए वैश्विक कार्रवाई का किया आग्रह

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मानव तस्करी से निपटने के अपने प्रयासों को दोगुना करने का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक सोमवार को कहा “इस अपराध (मानव तस्करी के) के खिलाफ नए सिरे से और मजबूत वैश्विक कार्रवाई की अब पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है, क्योंकि आर्थिक कठिनाई, संघर्ष, और स्वास्थ्य और जलवायु आपात स्थिति बढ़ रही है और तस्करी, शोषण और दुर्व्यवहार बढ़ रही है।”

वैश्विक संकट, और कोविड -19 महामारी, ने सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा पर प्रगति को धीमा कर दिया है, जिसमें मानव तस्करी को रोकने और उसका मुकाबला करने के प्रमुख लक्ष्य शामिल हैं। इसका खामियाजा पीड़ितों को ज्यादा भुगतना पड़ रहा है।

कई देशों में, मानव तस्करी से बचे लोगों को आश्रय, भोजन, चिकित्सा उपचार, कानूनी सहायता और अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं प्राप्त करने में कठिनाई हुई है। साथ ही, महामारी से संबंधित यात्रा और आवाजाही की सीमाओं के कारण, कानून प्रवर्तन अधिकारियों को मानव तस्करी की खोज में अतिरिक्त बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

“मानव तस्करी  एक ऐसा अपराध है जिसे अक्सर दृष्टि में छुपाया जाता है। तस्कर सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग कर रहे हैं।”

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − sixteen =

Back to top button