उद्धव का बड़ा फैसला- आरे मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट हुआ रद्द, दूसरे स्थान पर बनेगा नया शेड

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने विवादों में रहे आरे मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील आरे में मेट्रो कार शेड बनाने के फैसले पर रोक लगा दी है। राज्य सरकार अब कांजूर मार्ग पर नया शेड बनाएगी।

मुंबई। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने विवादों में रहे आरे मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील आरे में मेट्रो कार शेड बनाने के फैसले पर रोक लगा दी है। राज्य सरकार अब कांजूर मार्ग पर नया शेड बनाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार ने आरे कार शेड का विरोध कर रहे लोगों पर दर्ज मुकदमों को भी वापस ले लिया है।

रविवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने घोषणा की कि हम जब सत्ता में नहीं थे तो हमने आरे कार शेड प्रोजेक्ट का विरोध किया था। पर्यावरण की चिंता करने वाले लोगों ने भी इस पर आपत्ति जताई थी और इस प्रोजेक्ट को रद्द करने की मांग की थी। अब हमने इस प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है।

प्रदर्शनकारियों से केस लिया वापस

सीएम ने इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे लोगों पर दर्ज केस को भी वापस लेने की घोषणा की, सीएम ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था, अब उनके ऊपर दर्ज केस वापस लिया जाता है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमने आरे की 600 एकड़ जमीन को जंगल घोषित कर दिया है इस प्रोजेक्ट को यहां से वापस ले लेने के बाद यहां पर जंगल का क्षेत्र बढ़कर 800 एकड़ हो गया है।

कांजूरमार्ग में नया शेड

सीएम उद्धव ने एक वेबकास्ट में घोषणा की कि आरे कार शेड को अब कांजूरमार्ग में ट्रांसफर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वहां पर सरकारी जमीन है जिसका इस्तेमाल मेट्रो कार शेड बनाने के लिए किया जाएगा। ये सरकार मुंबई मेट्रो को मुफ्त में दी जाएगी। सीएम उद्धव ने कहा कि आरे में जो बिल्डिंग बनाने में सरकारी खर्च किया गया है, उसका इस्तेमाल कछ दूसरे अच्छे उद्देश्य के लिए किया जाएगा।

Back to top button