ये हैं लड़कियों के स्तन लूज़ होने से बचाने का सबसे आसान इलाज

- in जीवनशैली

हर महिला चाहती है की उसका फिगर हमेशा परफेक्ट शेप में रहे। जिससे उनकी पर्सनैल्टी बेहतर लगे, चेहरे और बालों के साथ महिला की बॉडी भी फिट होनी चाहिए। और इन्ही बॉडी पार्ट में स्तन भी होते है, जिन्हे महिला का सबसे आकर्षक अंग भी कहा जाता है। परफेक्ट ब्रैस्ट शेप होने से महिला की लुक और भी बेहतर लगती है। लेकिन कई महिलाओ को यह समस्या होती है की उनका ब्रैस्ट ढीला हो गया है।

ज्यादातर महिलाओ की ऐसी सोच होती है की ब्रैस्टफीड करवाने से उनका स्तन लूज़ होना लग गया है, जो की गलत है। लेकिन क्या आप जानते हैं की ब्रैस्ट अपने आप ढीला नहीं होता है, बल्कि यदि आप गलत ब्रा पहनते है, या आपका वजन अधिक होता है, पोषक तत्वों की कमी आने पर आदि आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं की ब्रैस्ट लूज़ होने के क्या कारण होते हैं और इसके इलाज क्या है।

  • जब तक बच्चा स्तनपान करता है तब तक दूध के कारण ब्रैस्ट लूज़ होता है, और उसके बाद धीरे धीरे शेप में आ जाता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान भी आपके शरीर में परिवर्तन के साथ ब्रैस्ट में ढीलेपन को भी देखा जा सकता है।
  • अपने साइज से छोटी या बड़ी ब्रा यानी अपने माप की ब्रा न पहनने के कारण भी आपको ब्रैस्ट में ढीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • ब्रैस्ट से जुडी कोई समस्या होने पर भी ऐसा हो सकता है।
  • यदि आपका वजन बहुत तेजी से घटता या बढ़ता है तो भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • नशीले पदार्थो का सेवन जो महिलाएं करनी है उनकी स्किन में ढीलेपन की समस्या होने लगती है।
  • मेनोपॉज़ की स्थिति में भी आपको ब्रैस्ट के लूज़ होने की समस्या हो सकती है।
 

रिसर्च: शराब पीते हैं तो हो सकती है भूलने की बीमारी

ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने के लिए टिप्स:-

ब्रा का चुनाव सही करें:-

ब्रेस्ट के लूज़ होने का सबसे बड़ा कारण होता है की आप अपने साइज की ब्रा नहीं पहनती है। इसीलिए इस समस्या को दूर करने के लिए आपको घर पर अच्छे से अपने ब्रैस्ट का माप लेना चाहिए,और उसके बाद ब्रा खरीदनी चाहिए। यदि ब्रा आपकी फिटिंग की नहीं है तो उसे चेंज करना चाहिए। यदि आप हमेशा अपने माप की ब्रा पहनती है तो इससे आपके ब्रैस्ट शेप को सही रहने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें:-

व्यायाम करने से आपकी पूरी बॉडी में स्ट्रेच होता है, जिसके कारण शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटने लगती है। और इसका असर आपकी ब्रैस्ट पर भी दिखाई देता है। यदि आप ऐसा व्यायाम करते है जिससे आपकी ब्रैस्ट में अधिक स्ट्रेच होता है, तो इसके कारण आपको धीरे धीरे ब्रैस्ट के लूज़ होने की समस्या का समाधान मिलता है।

पुश अप्स करें:-

आपकी ब्रैस्ट से जुडी हर परेशानी को दूर करके आपके स्तन को सही शेप में लाने के लिए नियमित पुश अप्स करें। इससे आपके ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप में तेजी से आने में मदद मिलेगी। और साथ ही ध्यान रखें की धीरे धीरे शुरुआत करें, बॉडी पर अधिक दबाव न डालें, रोजाना थोड़ा थोड़ा बढ़ाएं, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

अंडे का इस्तेमाल करें:-

सबसे पहले अंडे को तोड़ कर उसके पीले भाग को अलग कर लें, उसके बाद इसमें एक चम्मच मक्खन, और दो चम्मच खीरे का रस मिलाएं। और तीनो को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। और सूखने के बाद साफ़ पानी से अच्छे से धो लें, ।अफ्ते में दो बार इस उपाय को नियमित करें। इससे आपके ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप में आने में मदद मिलेगी।

 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें:-

एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जैल, एक चम्मच शहद, और एक चम्मच मेयोनीज़, को मिलाकर अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दे। सूखने के बाद साफ़ पानी से इसे साफ कर लें, हफ्ते में दो बार इस उपाय को नियमित कुछ हफ्तों तक करें, आपको इसका असर खुद दिखाई देगा।

अपने आहार का ध्यान रखें:-

शरीर में होने वाली मिनरल्स की कमी के कारण भी स्किन में ढीलापन आने लगता है। इसके लिए जरुरी है की आप अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखें। ऐसा आहार खाएं जो की मिनरल्स व् पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो इससे आपकी स्किन को पोषण मिलेगा, और साथ ही स्किन में आए ढीलेपन की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

मेथी पाउडर का इस्तेमाल करें:-

तीन से चार चम्मच मेथी पाउडर को एक कटोरी में डाल लें, उसके बाद इसमें पानी मिलाकर बिल्कुल पतला पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद पानी की मदद से इसे अच्छे से साफ़ कर लें, ऐसा नियमित हफ्ते में दो से तीन बार करें। इससे भी आपके ब्रैस्ट में आए ढीलेपन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

मसाज करें:-

ब्रैस्ट की नियमित मसाज करने से भी आपको ब्रैस्ट में आए ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप घर में मौजूद किसी अच्छी क्रीम या आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हफ्ते में तीन से चार बार ऐसा करें, धीरे धीरे आपके ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप में आने में मदद मिलेगी। लेकिन मसाज करते समय हलके हाथों का इस्तेमाल करें।

ब्रैस्ट टाइट करने के अन्य तरीके:-

  • बर्फ के दो टुकड़े लेकर नियमित अपनी ब्रैस्ट पर गोल गोल घुमाएं, और उसके बाद तोलिये से साफ़ करके ब्रा पहन लें, ऐसा नियमित करने से आपके ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • नशीले पदार्थो के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • नीम के तेल में अनार के छिलको का पाउडर मिलाएं, और उसे गरम करें, उसके बाद इस मिश्रण के ठंडा होने पर इसे ब्रैस्ट पर लगाएं, इससे भी ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है।
  • शिया बटर की मसाज ब्रैस्ट पर करने से भी आपको ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप में लाने में मदद मिलती है।
  • ब्रैस्ट टाइट करने के लिए जैतून के तेल से मसाज करनी चाहिए।
  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
  • योगासन करने से भी आपको फायदा मिलता है।

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है। और साथ ही यदि आपको यह समस्या है तो आप ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या का समाधान कर सकते है। लेकिन ऐसा नहीं है की आपकी यह समस्या एक दिन में हल हो जाएगी, बल्कि नियमित इन टिप्स का इस्तेमाल करने से धीरे धीरे आपको खुद इसका असर दिखाई देने लगेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आपको अपने सच्चे प्यार का लगाना हैं पता, तो अपनाएं ये कुछ खास तरीके

आजकल सभी लोग इतना बिजी हो गए हैं