‘टू प्लस टू’ वार्ता भारत आए माइक पोम्पियो, चीन सीमा विवाद पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo India Visit) और ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता (2 Plus 2 Dialogue) के लिए सोमवार को भारत पहुंचे. पोम्पियो अपनी पत्नी के सुजेन के साथ दिल्ली आए हैं. अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी. एस्पर भी भारत आएंगे. भारत का चीन के साथ जारी सीमा विवाद और अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से एक हफ्ते पहले वार्ता के तीसरे संस्करण में हिस्सा लेने दोनों नेता यहां आ रहे हैं. टू प्लस टू वार्ता मंगलवार को होगी. वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे.

मंत्रियों के बीच होनेवाली इस मीटिंग (2 Plus 2 Dialogue) पर अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सिर्फ दो सालों में तीसरी ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता यह दिखाती है कि दोनों देश राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्यों पर बातचीत को प्रतिबद्ध हैं.

‘टू प्लस टू’ वार्ता

‘टू प्लस टू’ वार्ता में चीन पर चर्चा

इस ‘टू प्लस टू’ वार्ता (2 Plus 2 Dialogue) में कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी जिसमें हिंद -प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने का चीन का प्रयास और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में उसका आक्रामक व्यवहार भी शामिल है. पिछले कुछ महीने से अमेरिका कई विवादास्पद मुद्दों को लेकर चीन पर हमले कर रहा है जिसमें भारत के साथ सीमा विवाद, दक्षिण चीन सागर में इसकी सैन्य उग्रता और हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों से निपटने का तरीका शामिल है.

पोम्पियो और एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात भी करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के रक्षा मंत्री एस्पर को सोमवार की दोपहर रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक के लॉन में सलामी गारद पेश किया जाएगा.

उम्मीद है कि दोनों पक्ष काफी समय से लंबित बेका (बेसिक एक्सचेंज एंड को-ऑपरेशन एग्रीमेंट) को भी अंतिम रूप देंगे ताकि द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाया जा सके. बेका के तहत दोनों देशों के बीच अत्याधुनिक सैन्य प्रौद्योगिकी, साजो-सामान और भूस्थानिक मानचित्रों का आदान-प्रदान करना शामिल है. पिछले कुछ वर्षों से भारत-अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों में काफी तेजी आई है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button