इस बार आलू की जगह ट्राई करें चुकंदर के चिप्स, स्वाद औए सेहत दोनों के लिए बेस्ट

आलू के चिप्स सभी को पसंद आता हैं जिसे सभी स्नैक्स के तौर पर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी चुकंदर के चिप्स का स्वाद लिया हैं जो पौष्टिक होने के साथ ही स्वाद से भरपूर होते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए चुकंदर के चिप्स बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो कुरकुरा होने के साथ ही मजेदार स्वाद देते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

चुकंदर – 5 पीस
काली मिर्च – 3 चुटकी
नमक – स्वादानुसार
तेल – 2 चम्मच
रोजमेरी – 1/2 चम्मच

बनाने की विधि

घर पर चिप्स बनाते समय सबसे जरूरी बात है कि चुकंदर सही होना चाहिए। अगर चुकंदर फ्रेश नहीं होंगे तो चिप्स अच्छे और क्रिस्पी नहीं बनेंगे। इसलिए आप चुकंदर के चिप्स के लिए फ्रेश चुकंदर का ही इस्तेमाल करें। चिप्स के लिए चुकंदर का साइज भी मायने रखता है। अधिक बड़ा, या छोड़ा चुकंदर नहीं, बल्कि आप मीडियम साइज का ही चुकंदर लें। चुकंदर का चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आप चुंकदर को अच्छे से साफ कर लें। साफ करने के बाद उसे स्लाइस में काट लें और किसी बर्तन में रख लें। दूसरी तरफ बेकिंग ट्रे में तेल लगा लें और चुकंदर के स्लाइस को ट्रे में रख दें।

इसके बाद स्लाइस के ऊपर से काली मिर्च पाउडर, नमक और रोजमेरी अच्छे से डाल दें। इधर आप ओवन को लगभग 150 डिग्री पर प्री हिट करें। ओवन गरम होने पर बेकिंग ट्रे को ओवन के अंदर रखकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद ओवन से ट्रे को निकाले और ठंडा होने के बाद चिप्स को खाने के लिए सर्व करें। अगर चिप्स ज्यादा हैं तो आप बचे हुए चिप्स को किसी एयर टाइट डिब्बे में रखकर बंद कर लें और समय-समय पर निकाल कर खाते रहें।

Back to top button