नाश्ते में कुछ चटपटा खाने का हो मन तो ट्राई करें स्ट्रीट स्टाइल कटोरी चाट

कोरोनाकाल के चलते लोग बाजार से कुछ भी मंगवाने से डर रहे हैं। ऐसे में शाम को अगर आपका कुछ चटपटा खाने का मन करें तो आप घर पर ही ट्राई कर सकती हैं स्ट्रीट स्टाइल कटोरी चाट रेसिपी। यह रेसिपी न सिर्फ शाम को लगी छोटी-मोटी भूख को शांत करती हैं बल्कि आपकी चटपटा खाने की क्रेविंग भी पूरी हो जाती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है स्ट्रीट स्टाइल कटोरी चाट। 

कटोरी चाट बनाने के लिए समाग्री-
-250 ग्राम मैदा
-4 से 5 उबले आलू
-आधा कप सफेद मटर (उबली हुई)
-2 से 3 कप दही
-3 से 4 बड़े प्याज
-2 से 3 बारीक कटी हरी मिर्च
-बारीक कटी हरी धनिया
-15 से 20 पापड़ी (बारीक तोड़ लें)
-2 छोटे चम्मच लाल मिर्च
-1 इंच कद्दूकस किया अदरक का टुकड़ा
-1 छोटा चम्मच हल्दी
-3 से 4 चुटकी भुना-पिसा जीरा
-150 ग्राम इमली
-50 ग्राम गुड़
-500 ग्राम मोयन
-फ्राई के लिए तेल
-स्वादानुसार नमक

कटोरी चाट बनाने की विधि-
कटोरी चाट बनाने के लिए सबसे पहले मैदे की कटोरी बना लें। इसके लिए मैदे में तेल (मोयन) डालकर थोड़े-थोड़े पानी से आटे की तरह गूंद लें। फिर मैदे के आटे की लोई बनाकर बेल लें। अब बेली हुई मैदे की पूरियों को एक उल्टी कटोरी पर रखकर कटोरी का आकार दें। एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, फिर पूरियों को कटोरी के साथ तेल में फ्राई कर लें, फ्राई होते समय पूरी कटोरी से अपने आप अलग हो जाएगी।

अब चटनी के लिए इमली और गुड़ को एक घंटे के लिए पानी में डाल दें और उसका अर्क निकालकर इमली और गुड़ में काला नमक, जीरा, लाल मिर्च अच्छे से मिलाकर खट्टी-मीठी चटनी बना लें। एक तरफ कढ़ाई में तेल गर्म करें उसमें अदरक, उबले आलुओं को मसलकर डालें, फिर आलुओं में बारीक कटी हरी मिर्च, हल्दी, उबली सफेद मटर, लाल मिर्च, नमक, भुना-पिसा जीरा डालकर अच्छी तरह भून लें। फिर आलू के मसाले को मैदे की कटोरियों में डालें ऊपर से पापड़ी, दही और इमली की चटनी डालकर एक प्लेट में रखकर सबके लिए परोसें और बारीक कटे प्याज, सेव नमकीन और धनिया की पत्तियों से चाट को सजाएं और फिर गर्मा गर्म ही खाएं और खिलाएं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button