लोकसभा में बहुप्रतिक्षित विवाद से विश्वास बिल हुआ पास, इन लोगों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। लोकसभा ने बुधवार को बजट सत्र में बहुप्रतिक्षित विवाद से विश्वास बिल, 2020 को पास कर दिया है। प्रत्यक्ष कर विवाद के मामलों को निपटाने के लिए आम बजट में विवाद से विश्वास योजना पेश की गई थी। इस बिल के पास हो जाने से अब डायरेक्ट टैक्स से जुड़े विवादों का निपटान आसान हो जाएगा। यह योजना टैक्स अधिकारियों के वार्षिक प्रदर्शन के मूल्यांकन का आधार भी बनेगी।

विवाद से विश्वास योजना केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत टैक्सपेयर्स के लिए डायरेक्ट टैक्स से जुड़े विवादों के निपटान का आसान मौका होगा। गौरतलब है कि वित्त मंत्री ने 1 फरवरी, 2020 को अपने बजट भाषण में इस योजना को लाने की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत देश में लाखों की संख्या में लंबित पड़े प्रत्यक्ष कर के मामलों का निपटारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP: जांच के दायरे में जल निगम भर्ती, इन अभ्यर्थियों पर दर्ज होगा मुकदमा

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT ने 21 फरवरी की एक सूचना में कहा था कि अधिकारियों के अप्रेजल और पोस्टिंग में विवाद से विश्वास योजना के तहत उनके प्रदर्शन की एक बड़ी भूमिका होगी। बोर्ड के अनुसार, इससे टैक्स अधिकारी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

लोकसभा में इस बिल को पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था, ‘इस योजना में विवादित कर के मामलों में निपटान के सभी विकल्प करदाताओं को मुहैया कराए जाएंगे। इससे विवादित मामलों के निपटान में लगने वाले समय और पैसे की काफी हद तक बचत होगी।’ साथ ही वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार ने मुकदमेबाजी को कम करने के लिए कई उपाय किए हैं।

Back to top button