सच्ची घटना, धरती पर सबसे खतरनाक जीव हैं इंसान

धरती पर सबसे खतरनाक जीव यदि कोई है तो वह इंसान ही है। यह बात मनुष्य ने अपनी क्रूरता से बार-बार साबित भी की है। मनुष्यता का इतिहास धरती पर रहने वाले अन्य प्राणियों की प्रजातियां नष्ट कर देने से भरा पड़ा है।

सन्‌ 1925 में अफ्रीकी देश कांगो में ऐसा ही एक घृणित वाकया हुआ। उस दिन सुनहरी धूप खिली थी इसलिए एक गोरिल्ला उसका आनंद लेता हुआ घने जंगल से खुले इलाके में आ गया। तभी वहां जंगली जानवरों के शिकार में घात लगाए बैठे अंग्रेज अफसरों की नजर उस पर पड़ गई।

वे महज शौक के लिए जानवरों को मार डालते थे और घने जंगल तथा वन्य प्राणियों की प्रचुर उपलब्धता के चलते कांगो उनका पसंदीदा क्षेत्र था। जैसे ही शिकारी अंग्रेजों ने गोरिल्ला को धूप का आनंद लेते हुए देखा, उसके पांव में एकगोली मार दी।

अमेरिका ने आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान पर एकबार फिर किया हमला

विशालकाय और ताकतवर गोरिल्ला छटपटाकर जंगल की ओर भागने लगा, लेकिन कुछ दूर जाकर गिर पड़ा। अंग्रेजों ने स्थानीय ग्रामीणों की मदद से उसे पकड़ लिया और निर्मम ढंग से लकड़ियों से बांधकर उसके साथ फोटो खिंचवाए।

स्थानीय जनजाति के बुजुर्गों ने गोरिल्ला को सताने से मना भी किया क्योंकि वे सदियों से वन्य प्राणियों के साथ घुल-मिलकर रहते आए थे, मगर अंग्रेज अफसर ने एक नहीं सुनी। अंततः भरपूर फोटो खिंचने के बाद अंग्रेजों में से एक क्रूर अफसर ने उस शानदार गोरिल्ला को गोली मार दी।

Back to top button