पेट्रोल और डीजल के दामों में जबरदस्त कटौती, जल्द मिल सकती हैं और भी बड़ी खुशखबरी

चीन से फैले कोरोना वायरस से कई चीजों के दाम में बढ़ोतरी की आशंका है वहीं पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी नजर आ रही है। सोमवार को देश में पेट्रोल जहां 22 पैसे सस्ता हुआ है वहीं डीजल के दाम में 21 पैसे तक की कटौती दर्ज हुई है। इसके बाद सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल जहां 71.49 रुपए लीटर मिल रहा था वहीं डीजल 64.10 रुपए लीटर मिल रहा था। वहीं मुंबई में पेट्रोल 77.18 रुपए लीटर मिल रहा है वहीं डीजल के दाम 67.13 रुपए लीटर है। चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 74.28 रुपए है वहीं डीजल 67.65 रुपए लीटर मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 74.16 रुपए लीटर मिल रहा है वहीं डीजल 66.43 रुपए लीटर है।

पिछले एक माह में पेट्रोल की खुदरा कीमत में करीब ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत मिल चुकी है। इस दौरान डीजल का दाम प्रति लीटर लगभग तीन रुपये कम हुआ है। इस वर्ष पहली फरवरी को दिल्ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत 73.19 रुपये और डीजल की 66.22 रुपये प्रति लीटर थी। पहली मार्च को दिल्ली में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमशः 71.71 रुपये एवं 64.30 रुपये प्रति लीटर थी।

इस वर्ष 10 जनवरी को पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 75.96 रुपये प्रति लीटर थी। इस कीमत की तुलना में अब तक चार रुपये प्रति लीटर से अधिक की राहत मिल चुकी है। एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी रविवार को 53 रुपए की कटौती की गई। बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) की कीमत पहले 858 रुपये थी जिसे घटाकर 805 रुपये कर दिया गया है।

सिलेंडर के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में भी हुई कटौती, सुनकर खुश हो जाएगे आप..

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के समूह ओपेक की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 की पहली छमाही में कच्चे तेल की वैश्विक मांग कम रह सकती है। चीन में पनपे और अब तक 50 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना की वजह से इस वर्ष पहली छमाही में कारोबार सुस्त रहने की आशंका है। यही वजह है कि कच्चे तेल का दाम पिछले सप्ताह 14 फीसद की गिरावट के साथ 50.52 डॉलर प्रति बैरल रह गया।

जुलाई, 2017 के बाद से अब तक की यह सबसे कम कीमत है।रिपोर्ट के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट का रुख रहने पर गैसोलिन के दाम में भी कमी आ सकती है। इससे हवाई यात्रा के किराए में कटौती हो सकती है। एनर्जी इन्फॉरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से कच्चे तेल की वैश्विक मांग में चालू वर्ष की पहली तिमाही में एक फीसद की गिरावट रह सकती है।

Back to top button