परिवहन विभाग द्वारा प्रदेश में पहली बार इंदौर में शुरू की गई जरूरतमंद महिलाओं की वाहन चलाने की ट्रेनिंग…

परिवहन विभाग द्वारा प्रदेश में पहली बार इंदौर में शुरू की गई जरूरतमंद महिलाओं की वाहन चलाने की ट्रेनिंग अब इस माह के अंत से शुरू होगी। पहले यह सितंबर में शुरू होने वाली थी। लेकिन त्यौहारों को देखते हुए इसे आगे बढ़ा दिया गया है। अब तक तीन बैच में 126 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने बताया चौथी बैच में करीब 50 महिलाओं काे ट्रेनिंग दी जाएगी। हम अब तक नंदा नगर आईटीआइ के सेंटर में तीन बैच में 126 महिला चालकों को ट्रेनिंग दे चुके है। इनमें से अधिकांश इस क्षेत्र में रोजगार भी पा चुकी हैं। चौथी बैच के लिए जल्द ही जरूरतमंद महिलाओं के इंटरव्यू शुरू किए जाएंगे। हमारे पास 300 से अधिक आवेदन रखे हुए है। इसकी स्क्रुटनी की जाएगी। इसके बाद एक माह के प्रशिक्षण की शुरुआत की जाएगी।

मिश्रा ने बताया कि इंदौर इस कार्यक्रम की सफलता के बाद प्रदेश के अन्य शहर में भी इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यहां पर हमने कई महिलाओं को ई रिक्शा भी दिलवाई है। इसके अलावा कई महिलाएं डीलरों के यहां पर काम भी कर रही है, जबकि कई महिलाओं को हमने ई रिक्शा खरीदने के लिए डाउन पैमेंट भी दिलवाया है। इससे वे सफलतापूर्वक अपना जीवनयापन कर रही है। गौरतलब है कि इंदौर में पहली बार इस तरह का प्रशिक्षण कार्यकम आयोजित किया गया था। इसमें घरों में काम या छोटे मोटे काम करने वाली महिलाओं और युवतियों ने ड्राइविंग सीख कर अपना करियर बनाया है।

Back to top button