कल जारी होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख, ऐसे करें डाउनलोड…

सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट गुरुवार 31 दिसंबर को जारी होगी। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2021 केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के 31 दिसंबर को शाम 6 बजे होने वाले ऑनलाइन वेबीनार के बाद होगी। बोर्ड से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार ऑनलाइन वेबीनार में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 10वीं एवं 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के आरंभ होने की तारीखों का ऐलान करेंगे। सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई 10वीं बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2021 या CBSE 12वीं बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2021 को शिक्षा मंत्री की घोषणा के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, cbse.nic.in पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की कक्षा 10 और कक्षा 12 कक्षाओं के छात्र-छात्राएं विभिन्न विषयों एवं पेपरों की परीक्षाओं की तारीखों के साथ-साथ प्रायोगिक विषयों के लिए आयोजित होने वाली प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों की भी डाउनलोड कर पाएंगे। CBSE डेटशीट 2021 डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स CBSE वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद Home Page पर ‘रिसेंट एनाउंसमेंट्स’ सेक्शन में ही उपलब्ध कराए जाने वाले डेटशीट से संबंधित लिंक पर Clic करें। इसके बाद CBSE बोर्ड एग्जाम date sheet 2021 pdf फॉर्मेट में open हो जाएगी। 10वीं या 12वीं की CBSE डेटशीट 2021 डाउनलोड करने के बाद इस print लेकर सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लें।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की परीक्षाओं का आयोजन कम किए गए सिलेबस के अनुसार ही आयोजित की जाएगी। पूरे देश में फैली कोरोना महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के कारण बोर्ड ने दोनों ही कक्षाओं के सिलेबस को 30 फीसदी तक कम किया गया है। इसके साथ ही बोर्ड द्वारा सीबीएसई बोर्ड सिलेबस 2021 को आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी कर दिया है, जिसे नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरी तरफ CBSE बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम को भी जारी कर दिया है। CBSE बोर्ड 12वीं मार्किग स्कीम को उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Back to top button