पूरे देश में फ्री हो जाएगा ‘टोल बूथ’, नितिन गडकरी ने कहा सरकार जल्द ही…

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देशभर के टोल नाकों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में नेशनल हाईवे पर सफर करते समय वाहन चालकों को बार-बार टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा क्योंकि 2 साल में पूरे देश को टोल नाका मुक्‍त (टोल फ्री) कर दिया जाएगा.

दरअसल, एक नया जीपीएस-आधारित कलेक्शन सिस्टम, जिसे केंद्र सरकार द्वारा अंतिम रूप दिया गया है, देश में टोल प्लाजाओं को समाप्त कर सकता है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अगले दो वर्षों के भीतर नए जीपीएस-आधारित कलेक्शन सिस्टम को लागू करने की योजना बनाई है. इस बाबत नितिन गडकरी ने कहा कि नए सिस्टम से देश में वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित होगी. इसमें, वाहनों की आवाजाही के आधार पर टोल राशि सीधे किसी व्यक्ति के बैंक खाते से काट ली जाएगी. 

हाल ही में एक एसोचैम कार्यक्रम में बोलते हुए, गडकरी ने कहा कि सरकार ने रूसी सरकार की मदद से एक जीपीएस सिस्टम को अंतिम रूप दिया है, जो कि दो साल में भारत को टोल नाका मुक्त कर देगा. इससे न केवल ट्रैफिक को कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि सरकार को देश भर में इस तरह के टोल प्लाजाओं को बनाए रखने में खर्च होने वाले धन को बचाने में भी मदद मिलेगी. 

बकौल नितिन गडकरी अभी सभी कॉमर्शियल वाहन ट्रैकिंग सिस्‍टम के साथ आ रहे हैं, वहीं पुराने वाहनों में जीपीएस लगाने के लिए केंद्र सरकार एक योजना लेकर आएगी. उन्होंने कहा कि नए GPS टेक्नोलॉजी से NHAI टोल की आय 5 साल में 1,34,000 करोड़ तक बढ़ सकती है. साथ ही लेन-देन में पारदर्शिता भी आएगी. 

 

 

Back to top button