आज हैं बुद्ध प्रदोष व्रत, जानें पूजा विधि और धन समृद्धि के उपाय

 माघ माह की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत पड़ रहा है. यानी आज प्रदोष व्रत है. प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है. भगवान शिव की उपासना के लिए ये दिन काफी अच्छा माना जाता है. जो प्रदोष व्रत बुधवार के दिन पड़ता है उसे बुध प्रदोष व्रत कहा जाता है. बुध प्रदोष व्रत करके कोई भी व्यक्ति अपने बुध और चन्द्रमा को अच्छा कर सकता है. हर महीने के दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है.

किसी भी प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा सूर्यास्त से 45 मिनट पूर्व शुरू होकर सूर्यास्त के 45 मिनट बाद तक की जाती है. बुध प्रदोष का व्रत करके जीवन में धन की वृद्धि की जा सकती है और सभी रोग, शोक, कलह, क्लेश हमेशा के लिए खत्म हो जाते हैं. बुध प्रदोष व्रत करके भगवान गणेश की विशेष कृपा से हर कार्य का विघ्न भी दूर होता है.

कैसे मिलेगा धन धान्य का महा वरदान
बुध प्रदोष के दिन घर के बड़े बुजुर्ग अपने घर के बच्चों के हाथ से जरूरतमंद बच्चों को मिठाई और हरी वस्तुओं का दान कराएं. प्रदोष व्रत के दिन 5 सुपारी/5 इलायची और पांच मोदक भगवान गणेश को अर्पित करें. भगवान गणेश के सामने घी का दीया जलाएं और ॐ गं गणपतये नमः मन्त्र का एक माला-जाप आसन पर बैठ कर करें.

घर में धन धान्य की वृद्धि होगी. पूजा के बाद मोदक बच्चों को बांट दें. आपके बच्चों का बुध ग्रह यदि पत्रिका में कमजोर है तो कैसे करें बलवान- बुध ग्रह को बलवान करने के लिए मां दुर्गा और भगवान गणेश की पूजा अर्चना जरूर करें. हरे रंग की वस्तुओं का ज्यादा प्रयोग करें. अपनी बहन, बेटी, बुआ को सम्मान दें. अपने घर की उत्तर दिशा में जल भरकर जरूर रखें. जरूरतमंद कन्याओं के विवाह में भोज्य सामग्री आदि देकर मदद करें.

बुध प्रदोष पर मिलेगा सभी संकटों से छुटकारा
लाल रंग के भगवान गणेश की स्थापना पूर्व दिशा में करें. नित्य प्रातः गणेश जी को लाल गुड़हल के 11 फूल और हरी दूर्वा की पत्तियां अर्पित करें. इसके बाद वक्रतुण्डाय हुं मन्त्र का जाप लाल चंदन की से एक माला जाप करें. लगातार 27 दिन तक यह मंत्र जाप करते रहें. जाप पूर्ण होने के बाद और कार्य सिद्ध होने के बाद जरूरतमंद लोगों को खाना जरूर खिलाएं. शाम के समय प्रदोष काल में शिवलिंग पर जल में कच्चा दूध मिलाकर अभिषेक करें और तिल के तेल का चौमुखा दीया भगवान शिव के सामने जलायें तथा नमः शिवाय का जाप करें.

Back to top button