आज अक्षय तृतीया के दिन से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा हो रही शुरू, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra 2022: 3 मई यानी मंगलवार को अक्षय तृतीया के दिन से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई और बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुलेंगे। उत्तराखंड के पांचवें धाम माने जाने वाले सिखों के प्रमुख तीर्थ हेमकुंट साहिब के कपाट 22 मई को सुबह 10.30 बजे खोले जाएंगे।

चारधाम यात्रा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ही चारधाम यात्रा के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम का टूर पैकेज और इसकी लागत और पूरी प्रक्रिया की विधि जारी कर दी गई है। इस बार चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

यहां कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

– गढ़वाल मंडल विकास निगम की वेबसाइट gmvnonline.com पर क्लिक करने पर पेज ओपन होगा।

– ऊपर चारधाम ऑफिशियल यात्रा रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद नया इंटरफेस खुलेगा जिस पर राइट साइड में एक विंडो खुलेगी।

– पहला ऑप्शन चारधाम टूर पैकेज होगा और दूसरा चारधाम रजिस्ट्रेशन का।

– रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा। यहां आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि भरकर सब्मिट करने पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

टूर पैकेज

– ऋषिकेश से चारधाम यात्रा के लिए टूर पैकेज 10 दिन का होगा, जिसकी शुरुआत ऋषिकेश से होगी। यमुनोत्री-गंगोत्री-केदारनाथ-बदरीनाथ होते हुए इस टूर पैकेज की यात्रा वापस ऋषिकेश पर खत्म होगी। मई-जून में यह पैकेज युवाओं के लिए 27400, सीनियर सिटिजन के लिए 25550 और बच्चों के लिए 26200 प्रति व्यक्ति रखा गया है।

– इसमें रहना-खाना और आवागमन के लिए 27 सीटर नॉन-एसी बस की सुविधा यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

– 6 दिन के टूर पैकेज में ऋषिकेश-केदारनाथ-बदरीनाथ और वापस ऋषिकेश का टूर कराया जाएगा। इसमें भी रहना खाना और 27 सीटर नॉन-एसी बस में यात्रा यात्रियों को कराई जाएगी। यही सफर नॉन एसी बस के बजाय 12 सीटर नॉन एसी टैम्पो ट्रैवलर से प्रति सीट रेट 24960 रुपए से बढ़ाते हुए 27650 रुपए हो गया है।

– केदारनाथ धाम के लिए हवाई यात्रा गढ़वाल मंडल विकास निगम की वेबसाइट से बुक की जा रही है। केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से है। गुप्तकाशी से आने-जाने का किराया 7750 रुपए, फाटा से 4720 और सिरसी से 4680 रुपए है। इसमें आने और जाने, दोनों तरफ का किराया शामिल है। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 4 =

Back to top button