आज हैं साल का आखिरी सूर्य ग्रहण , इन राशियों पर होगा सबसे ज्यादा असर

साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज लगने जा रहा है. ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि इस सूर्य ग्रहण से कई राशियों के लोग प्रभावित होंगे. ये ग्रहण शाम 07 बजकर 03 मिनट से रात 12 बजकर 23 मिनट तक लगेगा. ग्रहण की कुल अवधि लगभग 5 घंटे रहेगी. ग्रहण काल में कुछ राशि वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. आइए जानते हैं इस ग्रहण का किन राशियों पर सबसे ज्यादा असर हो सकता है.

मेष– स्वास्थ्य और दुर्घटनाओं का विशेष ध्यान रखने की आवश्यक्ता है. पारिवारिक समस्याएं बढ़ सकती हैं. अनावश्यक खर्चों में इजाफा हो सकता है. ग्रहण काल के लिए दौरान निवेश और कर्ज के लेन-देन से बचें. आपके विरोधी इस दौरान प्रबल होंगे और आप बेवजह की चिंताओं से परेशान रहेंगे.

वृष– वैवाहिक जीवन सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. धन-कारोबार में समस्या हो सकती है. वाणी और स्वभाव पर नियंत्रण रखने की आवश्यक्ता है. राशि के लोगों के सप्तम भाव में आकार ले रहे इस सूर्य ग्रहण के कारण आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा. आपको और लाइफ पार्टनर को स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा आर्थिक चुनौतियां भी आ सकती हैं.

मिथुन– मिथुन राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ हो सकता है. आपके करियर में सफलता के योग हैं. शत्रु और विरोधी परास्त होंगे. रुके हुए काम पूरे होंगे. हालांकि थोड़े खर्चे भी बढ़ेंगे और गुप्त चिंताएं आपको परेशानी दे सकती हैं. अपने विरोधियों से सावधान रहें और मन की बातें मन में ही रखें. किसी अन्य व्यक्ति से साझा ना करें.

कर्क– संतान पक्ष का विशेष ध्यान रखें. पेट और लिवर की समस्या हो सकती है. जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचाव करें. आपकी राशि से पंचम भाव की राशि में सूर्य ग्रहण का घटित होना आपके खर्चों को बढ़ाने वाला साबित होगा. इस दौरान आपकी आमदनी में भी कुछ गिरावट आ सकती है जिससे आर्थिक तौर पर कुछ कमजोरी रहेगी.

सिंह– संपत्ति के मामलों में समस्या हो सकती है. स्वास्थ्य का ध्यान बनाए रखें. माता-पिता के स्वास्थ्य में समस्या हो सकती है. आपकी राशि से चौथे भाव की राशि में यह ग्रहण घटित होने के कारण कार्यों में सफलता मिलेगी. आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और अच्छा आर्थिक लाभ भी प्राप्त होगा.

कन्या- करियर में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं. रुके हुए काम पूरे होंगे. रोजगार के प्रयास सफल होंगे. आपकी राशि से तीसरे भाव की राशि वृश्चिक में सूर्य ग्रहण के घटित होने के कारण आपको परेशानी नहीं होगी. यह ग्रहण आपको आर्थिक तौर पर लाभ देने वाला साबित होगा. आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे. साहस और पराक्रम में भी वृद्धि होगी.

तुला– आंख, कान, नाक और गले का ध्यान रखें. पारिवारिक समस्या हो सकती है. धन के लेन-देन में सावधानी बरतें. तुला राशि के दूसरे भाव की राशि वृश्चिक में ये ग्रहण लगने वाला है. इस ग्रहण का आप पर अच्छा खासा प्रभाव देखने को मिलेगा. आपको कुछ आर्थिक चुनौतियों का सामना कर सकता है और धन हानि के योग बन सकते हैं. धन का निवेश करने से आपको बचना होगा.

वृश्चिक– स्वास्थ्य और दुर्घटनाओं का विशेष ध्यान रखें. करियर में समस्या आ सकती है. विवाह तय होकर टूट सकता है. वृश्चिक राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण महत्वपूर्ण रहेगा, क्योंकि यह आपकी ही राशि में घटित होगा. यही वजह है कि इसका सर्वाधिक प्रभाव आप पर ही होगा. आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, क्योंकि आपके रोग ग्रस्त होने या किसी प्रकार की चोट लगने या दुर्घटना होने की संभावना बन सकती है.

धनु– यात्राओं में सावधानी रखें. धन के नुकसान से बचाव करें. स्थान परिवर्तन के लिए तैयार रहें. आपकी राशि से द्वादश भाव की राशि में पड़ रहे इस सूर्य ग्रहण के कारण आपको आर्थिक तौर पर कमजोरी का सामना करना पड़ेगा. आप के खर्च में वृद्धि होगी और धन हानि के योग बन सकते हैं. आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा क्योंकि यह ग्रहण आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है.

मकर– करियर में बड़ी सफलता मिलेगी. शत्रु और विरोधी परास्त होंगे. रुके हुए काम पूरे होंगे. आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में स्थित राशि में सूर्य ग्रहण होने से आपको इस ग्रहण का मध्यम फल प्राप्त हो सकता है. इसके परिणाम स्वरूप आर्थिक लाभ के प्रबल योग बनेंगे और आपकी प्रगति होगी. आपकी किसी पुरानी इच्छा की पूर्ति हो सकती है.

कुंभ– करियर में लापरवाही न करें. मानसिक उलझन रह सकती है. वाणी और स्वभाव पर नियंत्रण रखें, आपकी राशि से दशम भाव की राशि में सूर्य ग्रहण के आकार लेने से आपको अपने कार्यों में सफलता मिलने के योग बनेंगे. कार्यक्षेत्र में आप का दबदबा बढ़ेगा, लेकिन किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या आपको परेशान कर सकती है और बेवजह का डर आपको लगा रहेगा.

मीन- पेट और मूत्र विकार से बचाव करें. लम्बी दूरी की यात्राओं में सावधानी रखें. करियर के बदलाव में सावधानी रखें. आपकी राशि से नवम भाव की वृश्चिक राशि में बनने वाले सूर्य ग्रहण से मान सम्मान में कमी आ सकती है. आपकी मानसिक चिंताओं में वृद्धि होगी और आपको संतान से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं. आपकी संतान को स्वास्थ्य समस्याएं घेर सकती हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =

Back to top button