आज है भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती

भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज जयंती है। इस दिन को प्रत्येक वर्ष इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती मनाई जा रही है। 

दरअसल, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 560 रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। राष्ट्र को एकजुट करने के लिए सरदार पटेल के किए प्रयासों को स्वीकार करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। इस खास अवसर पर देशवासी उन्हें नमन कर रहे हैं।उधर, गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के केवड़िया में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

वहीं केंदीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी सरदार वल्लभाई पटेल की जयंती पर उन्हें नमन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा,’ दृढ़ संकल्प और मजबूत इच्छाशक्ति के प्रतीक तथा आधुनिक भारत के शिल्पकार भारत रत्न लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के जयंती दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। सभी को राष्ट्रीय एकता दिवस की शुभकामनाएं।

केंदीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी सरदार पटेल की जयंती पर नमन किया है। उन्होंने लिखा,’ मैं लौह पुरुष और स्वतंत्र भारत के महान वास्तुकार, भारत रत्न सरदार वल्लभभाई पटेल जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के एक दिग्गज, उन्होंने एक जीवंत और एकजुट भारत की नींव रखी। उनकी इच्छा और संकल्प पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे।

Back to top button