आज हैं बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का 78वां जन्मदिन…

बॉलीवुड के महानायक, शहंशाह, एंग्री यंग मैन और ना जाने कितने ही नामों से अमिताभ बच्चन को जाना जाता है. अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे महान कलाकारों में से एक हैं. उनकी एक्टिंग से लेकर उनके बात करने के अंदाज, फैन्स के साथ उनका व्यवहार और उनका  परसॉना खूब पसंद किया जाता है. वे पिछले 5 दशकों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा हैं. 7 नवंबर के दिन साल 1969 में उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी रिलीज हुई थी. साल 1969 से शुरू हुआ अमिताभ बच्चन का सफर आज तक सक्सेसफुली जारी है.

आज अमिताभ बच्चन अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज लाखों-करोड़ो के मालिक अमिताभ बच्चन एक समय पर फिल्मी दुनिया का हिस्सा बनने के लिए काफी स्ट्रगल कर रहे थे और एक कंपनी में नौकरी किया करते थे. लेकिन फिर एक ऐसा दिन आया जब उन्हें अपनी पहली फिल्म में काम मिला. आइए बताएं इस फिल्म के मिलने का किस्सा और उस समय अमिताभ को इसे करने के कितने पैसे दिए गए थे.

कैसे मिली थी अमिताभ की पहली फिल्म? 

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म का नाम सात हिन्दुस्तानी है. ये फिल्म ख्वाजा अहमद अब्बास के द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित थी. इस फिल्म में गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने की सात हिन्दुस्तानि‍यों की कहानी दिखाई गई थी. फिल्म में उत्पल दत्त, मधु, एके हंगल के साथ अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

फिल्म सात हिन्दुस्तानी में टीनू आनंद कवि की भूमिका में थे और अमिताभ बच्चन को टीनू आनंद के दोस्त के किरदार के रूप में चुना गया था. कवि का किरदार इस फिल्म में काफी अहम था. हालांकि होनी को कुछ और ही मंजूर था. हालात ऐसे बने की टीनू को ये फिल्म कुछ कारणों से छोड़नी पड़ी. इसके बाद अमिताभ बच्चन को कवि का लीड रोल मिला और इसी तरह अमिताभ बच्चन का फिल्मी सफर शुरू हुआ.

Back to top button