आज इन उपायों से भागवान विष्णु को करें प्रसन्न, हर मनोकामना होगी पूर्ण

बृहस्पतिवार का दिन प्रभु श्री विष्णु को समर्पित है। इस दिन प्रभु श्री विष्णु की सच्चे दिल से पूजा-अर्चना की जाए, तो जिंदगी की सभी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। घर में धन की कभी कमी नहीं रहती। पुराणों में बताया गया है कि प्रभु श्री विष्णु की पूजा से मां लक्ष्मी खुश हो जाती हैं। ऐसा मान्यता है कि यदि भक्त प्रत्येक बृहस्पतिवार को प्रभु श्री विष्णु की विधिवत्त पूजा करते हैं तथा बताए गए उपाय अपनाते हैं, तो उनकी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं, उन पर मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। बृहस्पतिवार को इन बातों का विशेष ख्याल रखें।

बृहस्पतिवार को करें ये उपाय:-
1- बृहस्पतिवार के दिन मंदिर में केसर तथा चने की दाल का दान करने से खास फायदा मिलता है। इस दिन माथे पर तिलक लगाना भी फलदायी होता है।
2- कहते हैं बृहस्पतिवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का दान करने से शिक्षा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं तथा बृहस्पति देव का आर्शीवाद प्राप्त होता है।
3- यदि किसी को गुरु दोष है तो वे बृहस्पतिवार के दिन पानी में हल्दी डालकर स्नान करें। साथ ही ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करने से गुरु दोष कम हो जाता है।
4- शादी में आने वाली रुकावटें एवं वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए बृहस्पतिवार को व्रत रखें एवं केले के वृक्ष की पूजा-अर्चना करें। और उसे जल अर्पित करें।
5- बृहस्पतिवार के दिन न तो किसी को उधार दो एवं न ही किसी से उधार लो। ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति खराब होती है। तथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।
6- बृहस्पतिवार के दिन पीले वस्त्र पहनना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता हैं कि ऐसा करने से भाग्योदय होता है।
7- बृहस्पति देव का खास आर्शीवाद प्राप्त करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन किसी वृद्ध ब्राह्मण को भोजन कराएं तथा उनका आर्शीवाद अवश्य लें। 

Back to top button