2 अक्तूबर से सरकारी दफ्तरों में तंबाकू व पॉलिथीन पर पूरी तरह से रोक

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्तूबर से सरकारी कार्यालयों में तंबाकू, गुटखा व पान-मसाला पर पूर्ण पाबंदी लगाई जाएगी। पॉलिथीन, प्लास्टिक व थर्मोकोल की वस्तुओं का इस्तेमाल भी पूरी तरह बंद किया जाएगा।2 अक्तूबर से सरकारी दफ्तरों में तंबाकू व पॉलिथीन पर पूरी तरह से रोक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बापू की 150वीं जयंती के भव्य आयोजन के लिए राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति की बैठक में शुक्रवार को सरकारी दफ्तरों में तंबाकू, गुटखा व पान मसाला पर सख्ती से प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे। इस पर अमल की तैयारी शुरू हो गई है।

प्रदेश में दो अक्तूबर से अतिथियों को पुष्प के साथ खादी की उपयोगी वस्तुएं, जैसे रुमाल, थैला, गमछा भेंट किया जाएगा। इससे स्वदेशी को प्रोत्साहन मिलेगा और स्वच्छता भी बढ़ेगी। प्रत्येक जिले में स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा।

मलिन बस्तियों में विशेष स्वच्छता अभियान चलेगा। बापू की जयंती पर दो वर्षीय कार्यक्रमों के तहत उनके चार प्रमुख अभियानों स्वच्छता, छूआछूत व अस्पृश्यता उन्मूलन, खादी का प्रयोग और ग्रामीण स्वावलंबन तथा सत्य व अहिंसा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

Back to top button