ये 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड को छूना विराट के लिए है बेहद चुनौतीपूर्ण, रोहित है सबसे आगे…

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन कई वर्ल्ड रिकॉर्ड ऐसे हैं जो विराट कोहली की पहुंच से काफी दूर हैं। यहां तक इनमें से दो वर्ल्ड रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जो उन्हीं की टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बनाए हुए हैं। आज ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स पर नज़र डालते हैं जिसे विराट कोहली तोड़ नहीं पाएंगे।

Loading...

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

मौजूदा समय की बात करें तो विराट कोहली टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, लेकिन ओवरऑल बात करें तो ये वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34357 रन बनाए हैं, जबकि विराट कोहली अब तक 21901 रन बना पाए हैं। विराट इस मामले में सचिन से अभी 12456 रन पीछे हैं। ऐसे में कह सकते हैं कि 31 साल के विराट कोहली के लिए ये माइलस्टोन तक पहुंचना पहुंच से दूर लग रहा है।

यह भी पढ़ें:  ‘100 गेंदों वाले टूर्नामेंट’ से डेविड वार्नर ने वापस लिया अपना नाम, जाने कारण

वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। दुनिया का बाकी कोई भी बल्लेबाज एक से ज्यादा दोहरा शतक नहीं जड़ सका है। यहां तक कि विराट कोहली 183 रन से ज्यादा की निजी पारी नहीं खेल पाए हैं। ऐसे में रोहित शर्मा के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना भी विराट कोहली के लिए नामुकिन लगता है।

फास्टेस्ट ODI सेंचुरी

विराट कोहली मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन विराट कोहली कभी भी सबसे तेज वनडे शतक लगाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएंगे। एबी डिविलियर्स ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 31 गेंदों में शतक ठोका हुआ है, जो विराट कोहली क्या किसी भी बल्लेबाज के लिए नामुमकिन सी बात लगती है।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

रोहित शर्मा का एक और रिकॉर्ड विराट कोहली की पहुंच से काफी दूर नज़र आता है। विराट कोहली आज तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं जड़ सके हैं। वहीं, रोहित शर्मा 4 बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकीय पारी खेल चुके हैं, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। ऐसे में कह सकते हैं कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के लीडिंग रन स्कोरर विराट कोहली के लिए ये काम असंभव लगता है। हालांकि, क्रिकेट में सबकुछ संभव है।

सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करीब 24 साल के करियर में भारत के लिए 200 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन विराट कोहली क्या दुनिया के किसी भी बल्लेबाज में वो ताकत नहीं है जो इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएं। वैसे में इनदिनों क्रिकेटर टी20 और वनडे क्रिकेट पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

टेस्ट क्रिकेट में पिछले काफी समय तक नंबर वन रहे विराट कोहली ने भारत के लिए अब तक इस लंबे फॉर्मेट में 86 मैच खेले हैं। इन 86 मैचों में उन्होंने सिर्फ 22 छक्के लगाए हैं। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम के नाम है, जिन्होंने 107 छक्के टेस्ट करियर में जड़े हैं। ऐसे में विराट कोहली के लिए इस संख्या को पार करना उनके बस की बात नहीं लगती।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा औसत

1930 और 40 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने 99.94 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए थे, जो आज तक एक माइलस्टोन है। 8 दशकों के बाद भी कोई भी बल्लेबाज इस औसत के आसपास भी नहीं पहुंच पाया है। यहां तक कि विराट कोहली या स्टीव स्मिथ भले ही टेस्ट क्रिकेट में टॉप के खिलाड़ी हैं, लेकिन इनका औसत भी 70 से ज्यादा का नहीं हैं। विराट कोहली 53.62 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बना रहे हैं, जबकि स्मिथ 62.84 के औसत से रन बना रहे हैं।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *